निजी स्कूलों में गठित होगी स्काउट एंड गाइड यूनिट

संवाद सहयोगी, मंडी : अब निजी पाठशालाओं में भी स्काउट एंड गाइड का गठन होगा। नए सत्र तक प्रदेश के सभी

By Edited By: Publish:Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
निजी स्कूलों में गठित होगी स्काउट एंड गाइड यूनिट

संवाद सहयोगी, मंडी : अब निजी पाठशालाओं में भी स्काउट एंड गाइड का गठन होगा। नए सत्र तक प्रदेश के सभी स्कूलों में इसकी यूनिट होना अनिवार्य किया है। ऐसा न होने पर संबंधित स्कूल मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने शिक्षा विभाग को सभी स्कूलों में स्काउट एंड गाइड के गठन के निर्देश दिए हैं। यह कार्य अगले सत्र से पहले पूरा करने के लिए कहा है।

विभाग की ओर से भी स्कूलों को इस बारे अवगत करवा दिया गया है। प्राइमरी स्कूलों में कब एंड बुलबुल, उच्च विद्यालयों में स्काउट एंड गाइड व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों तथा कॉलेजों में रेंजर एंड रोबर्स के नाम से इसका गठन होगा। शिक्षा उपनिदेशक अपने अधीनस्थ स्कूलों में निरीक्षण करेंगे। स्काउट एंड गाइड का गठन न होने पर संबंधित मुखिया से जवाबतलब किया जाएगा। विद्यार्थियों में देशसेवा, समाजसेवा व राष्ट्रसेवा की भावना पैदा करने के लिए स्कूलों में स्काउट एंड गाइड का गठन किया जा रहा है। आज विश्वभर के 189 देशों में स्काउट एंड गाइड की शाखाएं खुली हैं। उच्च शिक्षा उपनिदेशक सुशील कुमार पुंडीर ने बताया कि जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में स्काउट एंड गाइड का गठन किया जाएगा। इसके लिए स्कूल मुखियाओं को निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोताही बरतने वाले मुखियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

.....................

मंडी में 237 स्कूलों में चल रही स्काउट एंड गाइड

निजी स्कूलों के अलावा हर सरकारी स्कूल में भी इसकी यूनिट होना अनिवार्य होगा। जिला मंडी में वर्तमान में करीब 375 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चल रहे हैं और इनमें से 237 में स्काउट एंड गाइड की यूनिट गठित की गई है।

chat bot
आपका साथी