Snowfall in Himachal: रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी, अप्रैल महीने में पड़ रही जनवरी जैसी ठंड

Snowfall in Himachal हिमाचल प्रदेश में ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई है। रोहतांग सहित शिंकुला बारालाचा कुंजम दर्रे सहित ऊंची चोटियों में ताजा हिमपात हुआ है। जबकि मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई है जिससे प्रदेश में एक बार फिर से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। अप्रैल महीने में भी बर्फबारी का दौर जारी है। वहीं जंस्कार घाटी की ओर वाहनों की आवाजाही फिलहाल सुचारु है।

By jaswant thakur Edited By: Himani Sharma Publish:Sun, 07 Apr 2024 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 07 Apr 2024 07:28 PM (IST)
Snowfall in Himachal: रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी, अप्रैल महीने में पड़ रही जनवरी जैसी ठंड
रोहतांग सहित उंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मनाली। Snowfall in Himachal: मनाली व लाहौल में एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है। अप्रैल महीने भी जनवरी जैसी ठंड पड़ रही है। हिमाचल के तमाम पहाड़ी क्षेत्र बर्फ से लकदक हो गए हैं।

रोहतांग सहित शिंकुला, बारालाचा, कुंजम दर्रे सहित ऊंची चोटियों में ताजा हिमपात हुआ है। जबकि मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई है, जिससे प्रदेश में एक बार फिर से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

मनाली में हुई हल्‍की बारिश

रविवार सुबह हल्की धूप निकली लेकिन 11 बजे के बाद घाटी में बादलों ने डेरा डाल दिया। पर्यटन नगरी मनाली में भी हल्की बारिश हुई। दोपहर बाद रोहतांग सहित हामटा, इंद्रकीला, हनुमान टिब्बा, मकरवेद व शिकरवेद, चंद्रखणी, दशोहर व भृगु लेक सहित समस्त उंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे।

जंस्‍कार घाटी की ओर वाहनों की आवाजाही सुचारु

लाहौल की ओर लेडी ओफ केलंग, दारचा की पहाड़ियों, चन्द्रताल, चन्द्रभागा पीक, छोटा व बड़ा शीघ्रि ग्लेशियर में हिमपात हुआ। अप्रैल महीने में भी बर्फबारी का दौर जारी है। हालांकि शिंकुला दर्रे में हिमपात हो रहा है लेकिन जंस्कार घाटी की ओर वाहनों की आवाजाही फिलहाल सुचारु है।

यह भी पढ़ें: Shimla Tourism: मैदानी इलाकों में गर्मी की मार, वीकेंड पर ठंड का मजा लेने शिमला पहुंचे पर्यटक; होटलों में बढ़ी बुकिंग

शिमला में सैलानियों की चहल-पहल

बढ़ती गर्मी से परेशान मैदान इलाकों के लोग अब पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। राजधानी शिमला में भी काफी संख्या में सैलानी पहुंचे। खासकर सप्ताहांत पर शिमला में सैलानियों की काफी ज्यादा भीड़ उमड़ी। ऐसे में शिमला के पर्यटन कारोबारियों को काफी ज्यादा राहत मिली है। शनिवार और रविवार को शिमला में सैलानियों की खूब चहल पहल रही।

होटलों में बढ़ी ऑक्‍यूपेंसी

शिमला में ऑक्यूपेंसी सप्ताहांत पर कुछ बढ़ी हैं, लेकिन अभी भी सिर्फ 50 प्रतिशत तक ही होटलों में ऑक्यूपेंसी है। हालांकि आम दिनों में यह ऑक्यूपेंसी 30 से 40 प्रतिशत तक रहती है। ऐसे में सप्ताहांत में सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Snowfall in Himachal: हिमाचल में भारी बर्फबारी का अलर्ट, रोहतांग से मनाली तक जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त; 475 सड़कें बंद

chat bot
आपका साथी