क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के नेत्र ओपीडी में लटका है ताला

संवाद सहयोगी कुल्लू बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। 300 बिस्तरों वाले कुल्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 09:28 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 09:28 PM (IST)
क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के नेत्र ओपीडी में लटका है ताला
क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के नेत्र ओपीडी में लटका है ताला

संवाद सहयोगी, कुल्लू : बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। 300 बिस्तरों वाले कुल्लू जिला के क्षेत्रीय अस्पताल में चिकित्सकों की कमी अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। जिसका खमियाजा लोग भुगत रहे हैं। यहां आने वाले नेत्र रोगियों को अपनी जेबें ढीली करनी पड़ रही हैं।

कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में कुल्लू के अलावा, मंडी, लाहुल-स्पीति और किन्नौर के लोग भी आते हैं। नेत्र चिकित्सक के तबादले के बाद खासकर उन मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें ऑपरेशन इत्यादी होने हैं। उन्हें मंडी या फिर दूसरे निजी अस्पताल का रूख करना पड़ रहा है।

सोमवार को कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में आखों का इलाज करने आए हरीश चेतराम, दीपक, हीरालाल, रमेश, सरोज कुमारी का कहना है कि घर से कुल्लू अस्पताल के लिए आखों का इलाज करने आए थे लेकिन यहां पर आकर पता चला कि पिछले तीन माह से अभी तक नेत्र रोग ओपीडी में ताला लटका हुआ है। ऐसे में निजी अस्पताल का रूख करना पड़ रहा है। जिससे अधिक खर्चा हो रहा है। कुछ माह पूर्व यहां से नेत्र रोग विशेषज्ञ का स्थानांतरण होने के कारण अभी तक पद खाली चल रहा है। जिस कारण जिला कुल्लू समेत चार जिलों के मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। उन्होंने जल्द पद भरने की मांग की है।

नेत्र ओपीडी में पहुंच रहे रोजाना सैकड़ों मरीज

कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में इन दिनों नेत्र बाह्य रोगी ओपीडी में रोजाना करीब सैकड़ों लोग उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। इससे पूर्व यहां पर सप्ताह में दो बार आंखों के ऑपरेशन भी किए जाते थे। लेकिन जब से यहां से चिकित्सक का तबादला हुआ है तो उसके बाद आज तक मरीजों को निजी अस्पताल या फिर मंडी शिमला का रूख करना पड़ रहा है। कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में नेत्र विशेषज्ञ का तबादला होने के कारण अभी तक यहां पर पद खाली चल रहा है। अस्पताल में चल रहे खाली पदों को भरने के लिए स्वास्थ्य विभाग के निदेशालय के साथ पत्राचार किया गया है।

- डॉ. विक्रम कटोच, जिला स्वास्थ्य अधिकारी कुल्लू ।

chat bot
आपका साथी