सूक्ष्म रस्में निभाने के लिए जिला कारदार संघ तैयार : जयचंद

जागरण संवाददाता मनाली जिला कारदार संघ कुल्लू के अध्यक्ष जयचंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश स

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:10 AM (IST)
सूक्ष्म रस्में निभाने के लिए जिला कारदार संघ तैयार : जयचंद
सूक्ष्म रस्में निभाने के लिए जिला कारदार संघ तैयार : जयचंद

जागरण संवाददाता, मनाली : जिला कारदार संघ कुल्लू के अध्यक्ष जयचंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए दशहरा पर्व की सूक्ष्म रस्में निभाने का निर्णय लिया है, जिसका कारदार संघ कुल्लू स्वागत करता है। अध्यक्ष ने कहा कि देव रस्मों के साथ आम जनमानस की सुरक्षा भी जरूरी है। कोविड-19 के इस दौर से बचना बहुत जरूरी है। उन्होंने समस्त देव समाज कुल्लू से आग्रह किया कि हालात को देखते हुए सरकार के प्रशासन का सहयोग करें। देव समाज के प्रतिनिधियों ने शिक्षा मंत्री गोविद सिंह ठाकुर सहित प्रशासन के साथ हुई बैठक में दशहरा पर्व में सूक्ष्म रस्में निभाने पर सहमति जताई है।

कारदार संघ ने सामूहिक तौर पर निर्णय लिया है कि इस बार भगवान रघुनाथ के साथ सात देवी-देवता भाग लेंगे। उनके नाम महेश्वर सिंह द्वारा तय किए गए हैं। 26 अक्टूबर को कारदार संघ देव सदन कुल्लू जनरल हाउस आयोजित करने जा रहा है। उन्होंने सभी कारदारों से आग्रह किया कि जनरल हाउस में जरूर उपस्थित हों ताकि अनेक समस्याओं पर चर्चा की जा सके। देवी-देवताओं की भूमि मजारों के नाम हो जाने से देव समाज को आघात पहुंचा है। इस समस्या को भी कारदार संघ ने जोर-शोर से सरकार के समक्ष उठाया है। सरकार ने शीघ्र मंदिरों की की निशानदेही करने की बात कही है। ठाकुर ने कहा कि मंदिरों के जीर्णोद्धार को पंचायत के द्वारा धन आ रहा है, जिससे कार्य करने में दिक्कत हो रही है। सरकार से मांग की गई है कि यह पैसा सीधे कारदार या मंदिर कमेटी को दिया जाए।

देव सदन के रखरखाव के लिए 2015 में लिए गए निर्णय के अनुसार देव कारकूनों को पूजा पद्धति, धूपबत्ती के लिए रिवाल्विंग फंड दिया जाए। अध्यक्ष ने कहा कि हर बार दशहरा में आने वाले देवता रघुनाथ कैंप में आकर हाजिरी दर्ज कराएंगे और जिनका नाम प्रशासन दर्ज करेगा। उन्होंने कहा कि जिला कारदार संघ प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भाषा कला संस्कृति मंत्री से आग्रह करता है कि जिला कारदार संघ की वर्षों पुरानी मांगों पर ध्यान दें।

chat bot
आपका साथी