अब तिरपाल के नीचे नहीं होगा सेब का कारोबार

कमलेश वर्मा कुल्लू कुल्लू जिले की सबसे बड़ी सब्जी व फल मंडी बंदरोल मंडी में अब तिरपाल के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 09:32 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 09:32 PM (IST)
अब तिरपाल के नीचे नहीं होगा सेब का कारोबार
अब तिरपाल के नीचे नहीं होगा सेब का कारोबार

कमलेश वर्मा, कुल्लू

कुल्लू जिले की सबसे बड़ी सब्जी व फल मंडी बंदरोल मंडी में अब तिरपाल के नीचे सेब का करोड़ों रुपये का कारोबार नहीं होगा। बंदरोल में साढ़े 12 करोड़ रुपये से आधुनिक सुविधाओं से लैस बहुमंजिला भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

बंदरोल मंडी में भवन न होने के कारण कई साल से 125 आढ़तियों को मजबूरन टेंट लगाकर कारोबार करना पड़ रहा है। स्थायी दुकानें न होने के कारण हर साल बारिश के दौरान यहां पर पानी भर जाता है और सेब की पेटियां भी खराब होती हैं। यहां पर ऊझी घाटी के ही नहीं बल्कि जिला के अन्य बागवान भी विशेष रूप से सेब सहित अन्य उत्पाद लेकर यहां पहुंचते हैं। नीलामी मंच, भवन के अलावा शौचालयों की भी दरकार है, शौचालय कम हैं।

पिछले कुछ समय से व‌र्ल्ड बैंक की मदद से बंदरोल सब्जी मंडी में स्थायी भवन को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया चल रही थी जिसके पूर्ण होते ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यहां बनने वाले स्थायी भवन का गत वर्ष अगस्त माह में शिलान्यास किया था और अब यहां पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

---------

मंडी बाशिग शिफ्ट करने का विरोध :

बंदरोल फल एवं सब्जी मंडी भवन का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद अब एपीएमसी सब्जी मंडी को अस्थायी रूप से बाशिग के खेल मैदान में शिफ्ट कर रही है, जिसको लेकर कुल्लू के क्रिकेट खिलाड़ियों में रोष है। खिलाड़ियों के अनुसार कुल्लू में क्रिकेट खेलने के लिए बहुत कम मैदान है। शहर के साथ लगता बाशिग का पुलिस क्रिकेट मैदान सभी खिलाड़ियों के लिए बेहतर जगह है।

--------

बंदरोल सब्जी मंडी में बहुमंजिला भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अब सब्जी मंडी को वहां से शिफ्ट करना है जिसके लिए फिलहाल बाशिग मैदान को चिह्नित किया गया है अन्य कोई विकल्प नहीं है फिर भी जगह तलाशी जा रही है।

-सुशील गुलेरिया, सचिव एपीएमसी कुल्लू व लाहुल स्पीति।

chat bot
आपका साथी