पौधारोपण कर खुशियों को करें दोगुना : गोविंद

जागरण संवाददाता मनाली वन मंत्री गोविद सिंह ठाकुर ने कहा कि लोग खुशी के अवसर पर पौधार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 06:53 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 06:20 AM (IST)
पौधारोपण कर खुशियों को करें दोगुना : गोविंद
पौधारोपण कर खुशियों को करें दोगुना : गोविंद

जागरण संवाददाता, मनाली : वन मंत्री गोविद सिंह ठाकुर ने कहा कि लोग खुशी के अवसर पर पौधारोपण कर दोहरी खुशियां मनाएं। मंत्री ने सोमवार को मनाली गांव के समीप ब्यास-विहाल नेचर पार्क में चिनार व देवदार के पौधे रोपे।

उन्होंने पिता एवं पूर्व मंत्री ठाकुर कुंज लाल तथा अपने बेटे आयुष्मान ठाकुर के जन्मदिन को पौधारोपण कर मनाया। गोविद ठाकुर ने इस विशेष दिवस पर पौधों का रोपण करके समाज को संदेश दिया है कि परिजनों के जन्मदिन पर अथवा खुशी के अवसर पर प्रत्येक व्यक्ति यदि एक पौधे का रोपण करके इसकी जीवंतता को सुनिश्चित करने तक देखभाल करे, तो निश्चित तौर पर हम प्रदेश को हरा-भरा बनाने के संकल्प को पूरा कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इस साल सवा करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए वन विभाग, शिक्षण संस्थानों, पंचायती राज संस्थानों, महिला व युवक मंडलों सहित प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ने का प्रयास करेंगे।

वन मंत्री ने कहा कि ब्यास-विहाल नेचर पार्क का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे। इस पार्क के बनने से पर्यटन में और वृद्धि होगी। नेचर पार्क में अनेक प्रकार के पौधे तैयार किए जाएंगे जिनसे इसकी सुंदरता और बढ़ेगी तथा सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।

chat bot
आपका साथी