पेयजल योजना नई, पाइपलाइन पुरानी

सुरेश कौशल योल बेशक हर घर को जल की योजना से गांव के हर परिवार को पेयजल समस्या से

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 09:13 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 09:13 PM (IST)
पेयजल योजना नई, पाइपलाइन पुरानी
पेयजल योजना नई, पाइपलाइन पुरानी

सुरेश कौशल, योल

बेशक हर घर को जल की योजना से गांव के हर परिवार को पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार संभव प्रयास कर रही है, लेकिन कुछ गांव ऐसे भी हैं जहां पाइपलाइन तो बिछी है, लेकिन पेयजल समस्या जस की तस बनी हुई है। ऐसी ही समस्या तंगरोटी खास पंचायत के वार्ड चार व पांच में कई साल से है। जहां नई योजना के तहत ट्यूबवेल से पानी की सप्लाई दी जा रही है, लेकिन पाइपलाइन वही पुरानी ही है। क्योंकि पाइप अभी भी पौने इंच की है। इससे दो वार्डो के करीब 30 परिवारों को पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इससे पूर्व यही सप्लाई टंग स्थित ट्यूबवेल से दी जाती थी लेकिन नई योजना से पेयजल की आपूर्ति सही ढंग से नहीं हो पाने के कारण लोग परेशानी के आलम में हैं।

------------

कई साल से दो वार्डों में पेयजल की समस्या से लोग जूझ रहे हैं, लेकिन जल शक्ति विभाग कोई कार्रवाई कर रहा है। हालांकि इस संबंध में कई बार विभाग को अवगत करवाया जा चुका है।

-अर्पणा देवी ।

-----------

यदि बड़े आकार की पाइपलाइन बिछाएजाए तो समस्या से निजात मिल सकती है। विभाग को इस और ध्यान देना चाहिए। पाइप छोटी होने के कारण सही ढंग से पेयजल आपूर्ति नहीं होती है।

-सीमा देवी।

----------------

पहले जब यही सप्लाई टंग स्कीम के तहत दी जाती थी तब भी यही समस्या थी। अब जब नई स्कीम के तहत सप्लाई है तब भी नल सूखे हैं। विभाग बड़ी पाइप बिछाने की व्यवस्था करे।

-परस राम।

---------------

बेशक नए ट्यूबवेल से पानी की सप्लाई इन वार्डो को दी जा रही है, लेकिन जब तक डेढ़ इंच की पाइपलाइन नहीं बिछाई जाएगी तब तक समस्या बनी रहेगी।

-पुष्पा देवी।

----------------

यदि दो वार्डो में ऐसी समस्या चल रही रही है तो विभाग मौके पर टीम को भेज कर स्थिति का जायजा लेकर समस्या से निजात दिलाने का प्रयास करेगा।

-सरवन ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति विभाग मंडल धर्मशाला।

chat bot
आपका साथी