हिमाचल में अब कॉलेज की पढ़ाई पूरी करते ही मिलेगी नौकरी, कौशल विकास निगम ने बनाई यह खास योजना

College Students Get Job प्रदेश के सरकारी कॉलेजों के विद्यार्थियों को अब पासआउट होते ही नौकरी को मौका मिलेगा। शिक्षा विभाग कॉलेजों में एड ऑन कोर्स भी शुरू करने जा रहा है। प्रदेश के 18 कॉलेजों में पांच नए एड ऑन कोर्स शुरू करने की मंजूरी दी गई है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 10:08 AM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 10:08 AM (IST)
हिमाचल में अब कॉलेज की पढ़ाई पूरी करते ही मिलेगी नौकरी, कौशल विकास निगम ने बनाई यह खास योजना
प्रदेश के सरकारी कॉलेजों के विद्यार्थियों को अब पासआउट होते ही नौकरी को मौका मिलेगा।

शिमला, जेएनएन। College Students Get Job, प्रदेश के सरकारी कॉलेजों के विद्यार्थियों को अब पासआउट होते ही नौकरी को मौका मिलेगा। शिक्षा विभाग कॉलेजों में एड ऑन कोर्स भी शुरू करने जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 से प्रदेश के 18 कॉलेजों में पांच नए एड ऑन कोर्स शुरू करने की मंजूरी दी गई है। इनमें मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, आइटी, बैंकिंग, बीएफएसआइ (बैंकिंग, फाइनांस, सिक्योरिटीज एंड इंश्योरेंस), टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी आदि शामिल हैं। प्रदेश कौशल विकास निगम के सहयोग से शिक्षा विभाग इन कोर्स को शुरू करने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Chamba Bus Accident: तीसा मार्ग पर निजी बस खाई में गिरी, आठ लोगों की मौत, देखिए भयावह तस्‍वीरें

यह भी पढ़ें: Bus Accident: चंबा में एक साल पहले भी इसी दिन हुआ था बड़ा बस हादसा, पुराने जख्‍मों को ताजा कर रही दुर्घटनाएं

यह कोर्स तीन-छह माह व एक साल की अवधि के होंगे। मार्केट की मांग के अनुरूप इन कोर्सेज को शुरू किया गया है। शिक्षा विभाग कॉलेजों में ही नामी कंपनियों को बुलाकर प्लेसमेंट करवाएगा। निदेशक उच्चतर शिक्षा डा. अमरजीत शर्मा ने कहा कि कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने प्लेसमेंट सेल को एक्टिव करें।

इन कॉलेजों में शुरू होंगे कोर्स

कांगड़ा जिला में राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला, पालमपुर, देहरा, नगरोटा बगवां, बैजनाथ, ज्वालाजी, ढलियारा, शाहपुर कॉलेज शामिल हैं। हमीरपुर जिला का सुजानपुर और नादौन, चंबा जिला में चंबा, ऊना जिला में बंगाणा, अंब और दौलतपुर चौक, मंडी जिला में राजकीय महाविद्यालय जोगेंद्रनगर व करसोग शामिल हैं। इसके अलावा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कॉलेज संजौली शिमला, राजकीय महाविद्यालय कुल्लू शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी