तकनीकी विश्वविद्यालय में स्पो‌र्ट्स अकादमी खोलने की योजना

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राजनीति नहीं होनी चाहिए, शिक्षा के साथ युवाओं का भविष्य जुड़ा होता है। सांसद अनुराग ठाकुर मंगलवार को गौतम ग‌र्ल्स कालेज में तकनीकी विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र के शुभारंभ समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि छात्रों को संबोधित कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:47 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:47 PM (IST)
तकनीकी विश्वविद्यालय में स्पो‌र्ट्स अकादमी खोलने की योजना
तकनीकी विश्वविद्यालय में स्पो‌र्ट्स अकादमी खोलने की योजना

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राजनीति नहीं होनी चाहिए। शिक्षा के साथ युवाओं का भविष्य जुड़ा होता है। सांसद अनुराग ठाकुर मंगलवार को गौतम ग‌र्ल्स कॉलेज में तकनीकी विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र के शुभारंभ पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में तकनीकी विश्वविद्यालय की छह वर्ष पहले नींव रखी गई थी लेकिन पांच साल में तकनीकी विश्वविद्यालय का कैंपस निर्माण तक नहीं हो पाया है। शैक्षणिक संस्थानों में स्पो‌र्ट्स अकादमी खोलने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं तथा तकनीकी विश्वविद्यालय में स्पो‌र्ट्स अकादमी खोलने के लिए भी आवश्यक मदद दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि छह साल के बाद अब तकनीकी विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र आरंभ हुआ है। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि ग्लोबल कंपीटीशन के इस दौर में विद्यार्थियों का एक-एक पल बहुत महत्वपूर्ण है तथा छात्रों के लिए वर्तमान चुनौतियों को देखते हुए शैक्षणिक संस्थानों विशेषकर तकनीकी शिक्षा में आधुनिक दृष्टिकोण जरूरी है। वर्तमान शैक्षणिक परिदृश्य को देखते हुए तकनीकी शिक्षा में छात्रों को मात्र प्रशिक्षण तक ही सीमित नहीं रखते हुए अनुसंधान की दिशा में भी आगे बढ़ाना जरूरी है तकनीकी विश्वविद्यालय के तहत विभिन्न तकनीकी महाविद्यालयों के छात्रों को प्रवेश के बाद ही उद्योगों की विजिट करवाई जानी चाहिए। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र को शिक्षा का हब बनाया गया है, हमीरपुर में तकनीकी विश्वविद्यालय, बिलासपुर में हाइड्रो इंजीनिय¨रग कॉलेज, हमीरपुर में आइएचएम, इंडस यूनिवर्सिटी, करियर प्वाइंट यूनिवर्सिटी, नेरी में बागबानी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के युवाओं को अब उच्च शिक्षा के अवसर राज्य में ही उपलब्ध हो पा रहे हैं तथा इन युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की दिशा में भी प्लान तैयार किया जाना अत्यंत जरूरी है।

chat bot
आपका साथी