सामाजिक सुरक्षा पेंशन ने दूर की टेंशन

बुढ़ापे के दर्द को समझते हुए प्रदेश सरकार ने बुजुर्गो को सामा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 04:24 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 04:24 PM (IST)
सामाजिक सुरक्षा पेंशन ने दूर की टेंशन
सामाजिक सुरक्षा पेंशन ने दूर की टेंशन

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : बुढ़ापे के दर्द को समझते हुए प्रदेश सरकार ने बुजुर्गो को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के रूप में बड़ी राहत प्रदान की है। लगभग तीन वर्ष पूर्व कार्यभार संभालते ही 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाकर ऐतिहासिक निर्णय लिया था। इसका एक प्रमाण हमीरपुर की निकटवर्ती पंचायत कुठेड़ा में भी देखने को मिल रहा है। यहां लगभग सभी बुजुर्गों को यह पेंशन मिल रही है।

पंचायत के तहत गांव भाटी निवासी नजीरा पति की मृत्यु के बाद बेटे-बहू और पोते-पोतियों के साथ जैसे-तैसे गुजर-बसर कर रही थी। अब नजीरा को 1500 रुपये मासिक पेंशन से काफी सहारा मिला है।

इसी गांव की रत्नी देवी भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाकर खुश हैं। कुठेड़ा पंचायत के ही गांव मुठान भलवाला के धर्म सिंह ने जिदगी भर कड़ी मेहनत कर परिवार का पालन-पोषण किया, लेकिन बुढ़ापा आते-आते उन्हें चिता सता रही थी। प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजूर करके धर्म सिंह की चिता ही दूर नहीं की, बल्कि उन्हें आर्थिक स्वावलंबन और सम्मान के साथ जीने का हक भी प्रदान किया।

कुठेड़ा पंचायत के ही एक और गांव मुठान बिहाला के वरिष्ठ नागरिक माधो राम और सैना देवी के लिए पेंशन का प्रावधान करके सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है।

-------------

प्रदेश सरकार ने कुठेड़ा पंचायत के लगभग सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजूर की है। इससे ये बुजुर्ग खुशियों भरा जीवन जी रहे हैं।

-अमन जसवाल, प्रधान कुठेड़ा पंचायत

-----------------

हमीरपुर जिला में इस समय 37,147 पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। इनमें वरिष्ठ नागरिक, विधवा महिलाएं और दिव्यांगजन शामिल हैं।

-डा. संजीव शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी

-----------

सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों मिले इसको लेकर संबंधित का समय-समय पर रिव्यू किया जाता है। समाज का हर नागरिक अपनी जरूरतों को पूरा करे प्रशासन उनका हरसंभव सहयोग करने में जुटा है।

-देवश्वेता बनिक, उपायुक्त हमीरपुर

chat bot
आपका साथी