अब नहीं होगी बेलदारों की भर्ती

देश में लोक निर्माण विभाग में बेलदार के पद पर कार्य करने वाले अब भविष्य में नए बेलदार के रूप में कार्य नहीं कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 08:25 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 06:21 AM (IST)
अब नहीं होगी बेलदारों की भर्ती
अब नहीं होगी बेलदारों की भर्ती

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : लोक निर्माण विभाग में अब बेलदारों की भर्ती नहीं होगी। लोक निर्माण विभाग में तैनात होने वाले बेलदारों की कोई जरूरत नहीं है। तकनीक के इस युग में अब सारा काम मशीन के माध्यम से हो रहा है। ऐसे में विभाग को बेलदारों की जरूरत बहुत कम रह गई है। इसका व्यवहारिक पक्ष यह भी है कि पहले मशीनों के अभाव में बेलदार गेंती व बेलचे से सड़क निर्माण करते थे। यह जानकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में दी।

उन्होंने बताया कि छोटे से प्रदेश में इस समय बेलदारों के 23,539 पद स्वीकृत हैं, जिसमें ने 18,327 भरे हुए हैं। ऐसे में 5212 पद रिक्त हैं। इस आंकड़े की अगर देश के अन्य राज्यों से तुलना की जाए तो इतनी अधिक किसी प्रदेश राज्य में नहीं है। इनके वेतन पर ही जितना खर्च आता है, उतना खर्च सड़क निर्माण पर नहीं आता।

विधायक रमेश धवाला के प्रदेश में बेलदारों के रिक्त पद भरने को लेकर पूछे प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि इन पदों को नहीं भरेगी और न ही आउटसोर्स पर नियुक्ति करने की मंशा है। प्रदेश में अधिकतर काम ठेकेदारों के माध्यम से हो रहे हैं। यह भी सुनिश्चित किया है कि इन कार्यो में स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर दिहाड़ीदार के रूप में दिए जाएं। इससे पहले धवाला ने लोनिवि की इस रीढ़ की हड्डी की प्रजाति के समाप्त होने को लेकर सरकार वस्तुस्थिति जाननी चाही। उन्होंने मांग उठाई कि जहां कोई नई योजना शुरू हो तो वहां पर स्थानीय लोगों को ही काम पर रखा जाए। बड़ी अच्छी तरह भूमिका बांधते हैं धवाला : जयराम

सवाल के शुरुआत में मुख्यमंत्री ने कहा कि धवाला हर काम की भूमिका बड़ी अच्छी तरह से बांधते हैं। उनका इशारा वीरवार को आयोजित उस रात्रि भोज की ओर था, जिसमें धवाला संगीत पर खूब थिरके थे। इस पर सदन में ठहाके गूंजने लगे। वहीं विपक्ष में भी धवाला के नृत्य की खूब चर्चा रही।

chat bot
आपका साथी