बहुतकनीकी संस्थानों में दूसरे और चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

जागरण संवाददाता धर्मशाला प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 08:27 PM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 06:23 AM (IST)
बहुतकनीकी संस्थानों में दूसरे और 
चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थी होंगे प्रमोट
बहुतकनीकी संस्थानों में दूसरे और चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों के हित में फैसले लिए हैं। बोर्ड ने इस दफा लेटरल एंट्री एंट्रेस टेस्ट (लीट) व बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा (पैट) नहीं करवाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा बहुतकनीकी संस्थानों में दूसरे व चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। लीट व पैट न होने से बच्चों को मेरिट आधार पर ही बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी 15 सितंबर से बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विद्यार्थियों को प्रमोट करने से पूर्व पिछले सेमेस्टर में उनके अंक और मौजूदा सेमेस्टर के इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे। अंतिम वर्ष के नियमित व पहले से छठे सेमेस्टर के री-अपीयर विद्यार्थियों की परीक्षाएं 25 सितंबर से संचालित की जाएंगी। इसके लिए बोर्ड ने डेटशीट वेबसाइट में अपलोड कर दी है।

..............

आइटीआइ में बनाए परीक्षा केंद्र

तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कुछ आइटीआइ में भी परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जिन बच्चों के परीक्षा केंद्र दूर हैं और वे नजदीक तय किए गए आइटीआइ एवं परीक्षा केंद्र में पेपर देना चाहते हैं तो वे सेंटर बदल सकते हैं। परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट में रोल नंबर, मोबाइल फोन नंबर और ईमेल आइडी डालकर केंद्र बदल सकता है। यह सुविधा चार से सात सितंबर मध्य रात्रि तक रहेगी।

:::::::::::::::::::::::

इस बार लीट व पैट नहीं होंगे। केवल मेरिट के आधार पर ही विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। री-अपीयर परीक्षा के दौरान कोरोना को लेकर जारी किए गए नियमों का पालन किया जाएगा। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्र प्रमुखों को आदेश जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी वेबसाइट से डेटशीट प्राप्त कर सकते हैं।

-सुनील वर्मा, सचिव, तकनीकी शिक्षा बोर्ड, हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी