उपायुक्त के तबादले से पौंग विस्थापितों में रोष

पौंग बाध विस्थापितों में उपायुक्त राहत एवं पुनर्वास राजा के तालाब क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 07:05 PM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 07:05 PM (IST)
उपायुक्त के तबादले से पौंग विस्थापितों में रोष
उपायुक्त के तबादले से पौंग विस्थापितों में रोष

जागरण टीम, धर्मशाला/जसूर : पौंग बाध विस्थापितों में उपायुक्त राहत एवं पुनर्वास राजा के तालाब के करीब दो माह पहले अचानक हुए तबादले से रोष फैल गया है। विस्थापितों ने आशका जताई है कि अधिकारी का स्थानातंरण राजस्थान भू-माफिया के दबाव में आकर किया गया है। यह माफिया न केवल पौंग बाध विस्थापितों को श्रीगंगानगर में आरक्षित भूमि के स्थान पर अनारक्षित स्थान पर भूमि आवंटित करवाना चाहता अपितु जालसाजी से मुरब्बों को हड़पकर व जबरन कब्जा किए बैठा है, जबकि वर्तमान उपायुक्त पौंग बाध विस्थापितों के हितों की रक्षा के लिए डटे हुए थे। यह अधिकारी पाच सरकारों के बीच हुए समझौते से बाहर जाने को तैयार नहीं थे। इनका कहना यही है कि विस्थापितों को श्रीगंगानगर में आरक्षित भूमि में ही आवंटन हो और जो मुरब्बे हेराफेरी से हड़प लिए गए हैं या जिन पर भू-माफिया ने जबरन कब्जा किया है उनको छुड़वाया जाए। उनका यह काम उन लोगों के मंसूबों के विरुद्ध था जो माफिया के लिए काम कर रहे हैं।

पौंग बांध संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता सत्येंद्र गौतम के अनुसार, इस मुद्दे पर अध्यक्ष तीर्थ राम शर्मा की अध्यक्षता में धर्मशाला में हुई पौंग बाध संघर्ष समिति और पावन तपोभूमि ट्रस्ट की आपात बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मांग की गई थी कि इस तबादले को तुरंत प्रभाव से रद किया जाए अन्यथा उन लोगों का षड्यंत्र सफल हो जाएगा। संघर्ष समिति ने इस बात पर भी आश्चर्य व्यक्त किया कि जब मामला उच्च न्यायालय में है तो अचानक उपायुक्त को स्थानांतरित करने का क्या औचित्य है। संघर्ष समिति ने आशका जताई कि शायद मुख्यमंत्री को भी इस मामले में गुमराह करने की चेष्ठा हो रही है क्योंकि थोड़े -थोड़े अंतराल पर उपायुक्तों को स्थानांतरित किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वह विस्थापितों के हितों को ध्यान में रखते इन आदेशों को तुरंत निरस्त करें। संघर्ष समिति ने चेताया कि अगर आग्रह स्वीकार नहीं हुआ तो भूख हड़ताल से आमरण अनशन जैसा कदम भी उठाया जा सकता है। अश्वनी अवस्थी, रघुबीर सिंह लालिया, रामलोक शर्मा, बृजभूषण शर्मा, विप्लव गौतम, सरदार ओंकार सिंह, किशोरी लाल शर्मा व कुलदीप शर्मा ने गुहार लगाई है।

उधर, पौंग बाध विस्थापित और प्रदेश समिति के अध्यक्ष हंसराज, उपाध्यक्ष जीपी वर्मा, रमेश धीमान, महासचिव प्यारे लाल, एमएल कौंडल, मदन मोहन, हुकुम चंद गुलेरी, सचिन, अमन, कुलदीप शर्मा, अनिल नागर, नील सिंह, रविंदर चौधरी, संजीव कुमार, सतीश कुमार, आरती जम्वाल, तिलक शर्मा, मदन चौधरी, बंसीलाल आदि ने भी अधिकारी का तबादला रद करने की गुहार लगाई है।

chat bot
आपका साथी