विकास खंड मैहला को बनाया जाएगा आदर्श

विकास खंड मैहला की सभी पंचायतों में लंबित पड़े विकास कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करवाने का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 05:35 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 05:35 PM (IST)
विकास खंड मैहला को बनाया जाएगा आदर्श
विकास खंड मैहला को बनाया जाएगा आदर्श

विकास खंड मैहला की सभी पंचायतों में लंबित पड़े विकास कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करवाने का प्रयास रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश व केंद्र सरकार की योजनाओं के अलावा मनरेगा व अन्य योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिल सके, इस संबंध में प्राथमिकता के साथ कार्य किया जाएगा। यदि पंचायतों में किसी भी तरह का भ्रष्टाचार होने के बारे में सूचना मिलती है तो ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विकास खंड को आदर्श बनाने के संबंध में प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों सहित आम लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा। खंड विकास अधिकारी मैहला रजनीश कुमार ने दैनिक जागरण के साथ योजनाओं पर बातचीत की। दैनिक जागरण के मिथुन ठाकुर ने बीडीओ मैहला से विभिन्न विषयों पर बातचीत की। पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश।

------

आपने करीब ढाई माह पहले विकास खंड मैहला में बीडीओ का पदभार संभाला है। क्या प्राथमिकताएं रहेंगी?

विकास खंड में सभी पंचायतों का एकसमान विकास करवाना, एक वर्ष चार बड़े काम, प्रदेश व केंद्र सरकार की योजनाओं के अलावा मनरेगा व अन्य योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिल सके, ऐसा प्रयास किया जाएगा। विकास खंड को आदर्श विकास खंड बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। इसमें आम लोगों सहित पंचायत प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा, ताकि इस दिशा में तेजी के साथ आगे बढ़ा जा सके।

------

विकास कार्यो में धांधली करने वालों पर क्या कार्रवाई की गई है?

विकास खंड मैहला की पांच पंचायतों में कार्यो में गुणवत्ताहीनता या धांधली होने के बारे में शिकायतें मिली थीं। शिकायतों के आधार पर इन पंचायतों जांच की जा रही है। जांच के बाद यदि कोई दोषी पाया जाता है तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई होना तय है।

--------

विकास खंड की पंचायतों में कई विकास कार्य लंबित पड़े हुए हैं। इन्हें कब तक पूरा करवाया जाएगा?

विकास खंड में लंबित पड़े विकास कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा करवाने के प्रयास अभी से शुरू कर दिए हैं। इस बात का पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि विकास कार्य लंबित क्यों पड़े हुए हैं। योजनाबद्ध तरीके से लंबित कार्यों को पूरा करवाया जाएगा, ताकि लोगों को इनका लाभ मिल सके।

--------

पंचायतों में भ्रष्टाचार के मामले सामने न आएं, इसके लिए क्या योजना तैयार की है?

किसी भी रूप में भ्रष्टाचार को पनपने नहीं दिया जाएगा। यदि किसी भी स्थान से भ्रष्टाचार होने के बारे में सूचना मिलती है या शिकायत मेरे पास पहुंचती है तो मामले की जांच की जाएगी। जांच के बाद यदि कोई दोषी पाया जाता है तो नियमानुसार उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

---------

जो पंचायत प्रतिनिधि या कर्मचारी काम नहीं करते हैं, उनसे कैसे निपटेंगे?

जो जिम्मेदारी जिस भी प्रतिनिधि या कर्मचारी को सौंपी गई है, उसे पूरा करना भी कर्मचारी या प्रतिनिधि का ही काम है। इसके बावजूद भी यदि कोई प्रतिनिधि या कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी का अच्छी तरह से निर्वहन नहीं करेगा या फिर कार्यो को बिना किसी कारण के लंबित करेगा, उसके खिलाफ जांच बैठाई जाएगी। जांच के अनुसार ही उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

---------

विकास खंड का चहुंमुखी विकास करने के लिए क्या कोई योजना बनाई गई है?

विकास खंड मैहला की 42 पंचायतों में विकास कार्यो को बेहतर ढंग से करवाने के प्रयास चल रहे हैं। मैंने यहां पर तैनाती लेने के बाद अब तक लगभग सभी पंचायतों का दौरा कर लिया है। मैहला माडल विकास खंड बने, इसके लिए वार्ड से लेकर पंचायत व ब्लाक स्तर पर योजना तैयार की जाएगी। कोविड-19 के दौर में भी वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से पंचायत सचिवों, मनरेगा सहायकों, टेक्निकल स्टाफ से हर दिन फीडबैक ली जा रही है। सभी पंचायत सचिवों व कर्मचारियों को आदेश दिए गए हैं कि जब तक पेंडेंसी खत्म नहीं होगी, तब तक नए कामों के करार किए जाएंगे। इसे मॉडल बनाने के लिए आम लोगों सहित पंचायत प्रतिनिधियों से भी सहयोग लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी