शराब तस्कर होशियार, पुलिस लाचार

जिला चंबा में शराब तस्कर होशियार हो चुके है। इनके समक्ष पुलिस लाचार है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 11:50 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 11:50 PM (IST)
शराब तस्कर होशियार, पुलिस लाचार
शराब तस्कर होशियार, पुलिस लाचार

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में शराब तस्कर होशियार हो चुके है। इनके समक्ष पुलिस लाचार दिखाई दे रही है। मंडी जिला में जहरीली शराब पीने से हुई सात लोगों की मौत के बाद चंबा में हरकत में आई पुलिस ने दो दिन तक अवैध रूप से शराब बेचने वालों के खिलाफ मोर्चा खोला। इस दौरान चंबा शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में दबिश देते हुए तीन दिन में महज दो मामले दर्ज किए गए। इसके अतिरिक्त जिलाभर में उस स्तर पर कार्रवाई होती नहीं दिख रही है, जिस स्तर पर होनी चाहिए थी।

चंबा जिले में अवैध रूप से शराब बेचने वाले बेखौफ होकर शराब की बिक्री कर रहे हैं। यहां पर पुलिस का खुफिया तंत्र भी नाकाम होता नजर आ रहा है। पुलिस के पहुंचने से पहले ही शराब तस्करों को उनके आने की सूचना मिल जाती है। हालांकि पुलिस द्वारा अवैध रूप से शराब बेचने वालों पर प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य से टीमों का गठन किया गया है। इसके बावजूद व्यापक स्तर पर कार्रवाई न होने के कारण अवैध रूप से शराब बेचने वालों के हौसले बुलंद हैं।

पुख्ता कार्रवाई न किए जाने से लोगों ने भी पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं। लोगों का कहना है कि शराब का अवैध रूप से कारोबार करने वालों का तंत्र पुलिस के खुफिया तंत्र से अधिक शक्तिशाली है। ऐसा होने पर ही यदि पुलिस किसी स्थान पर कार्रवाई करने के लिए जाती है तो तस्करों को पहले ही पता चल जाता है। इस कारण वे पुलिस की कार्रवाई से बच जाते हैं। हालांकि, पुलिस द्वारा अवैध रूप से शराब बिक्री मामले में बड़ी कार्रवाई करने की बात कही जा रही है। देखना यह होगा कि पुलिस शराब तस्करों पर लगाम कसने में कामयाब होती है या फिर यह अवैध कारोबार यूं ही चलता रहेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं पहुंचती है पुलिस

पुलिस शराब के अवैध कारोबार को व्यापक रूप से ध्वस्त करने में नाकाम रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में कई स्थानों पर देसी शराब बनाई व बेची जाती है जो कि घातक सिद्ध हो सकती है। इस पर पूरी तरह से लगाम नहीं कसी गई तो आने वाले समय में चंबा में हालात मंडी से भी बदतर हो सकते हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस नहीं पहुंचती है। कई ढाबों पर अवैध रूप से शराब बेची जाती है। चंबा जिला में शराब तस्करों पर नकेल कसने के लिए टीमें गठित कर ली गई हैं। बहुत जल्द बड़ी कार्रवाई की जागी। पुलिस खुफिया तंत्र से जानकारी जुटा रही है। तीन दिन में दो मामले दर्ज किए गए हैं। थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीण स्तर पर भी अभियान चलाया जा रहा है।

-विनोद धीमान, एएसपी, चंबा।

chat bot
आपका साथी