नियोगी में दो हेक्टेयर में वन संपदा राख

संवाद सहयोगी, भरमौर : उपमंडल भरमौर के जंगलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jan 2018 07:10 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jan 2018 07:10 PM (IST)
नियोगी में दो हेक्टेयर में वन संपदा राख
नियोगी में दो हेक्टेयर में वन संपदा राख

संवाद सहयोगी, भरमौर : उपमंडल भरमौर के जंगलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार की तरह बुधवार सुबह भी भरमौर के पास स्थित नियोगी जंगल में आग लग गई। कुछ घंटों में आग ने करीब दो हेक्टेयर में फैले घने जंगल को चपेट में ले लिया। आग के कारण ज्यादा नुकसान कायल के पौधों को हुआ है। वन विभाग व स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाया।

पट्टी गांव निवासी पवन पटियाला ने कहा कि बुधवार सुबह जब जंगल से धुआं उठता देखा तो वह अन्य साथियों के साथ आग बुझाने में लग गए लेकिन कायल की सूखी पत्तियों के कारण आग पूरी तरह फैल गई थी क्योंकि न तो उनके पास व न ही वन कर्मियों के पास आग बुझाने के समुचित यंत्र थे। इस कारण आग पर काबू पाने में मुश्किलें पेश आईं। आग खेतों की ओर से बढ़ी थी, जिसे वन क्षेत्र में फैलने से पूर्व ही वन कर्मियों ने बुझा दिया है। लोगों का कहना है कि जंगल में आग लगने से करोड़ों की वन संपदा को नुकसान हो रहा है, वहीं जीव-जंतु भी नष्ट हो रहे हैं। यदि शरारती तत्वों के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ कोई कार्रवाई अमल में न लाई गई तो जंगल जलते रहेंगे।

------------

वन कर्मियों को नजर रखने के निर्देश दिए हैं। आग लगाने वालों को पकड़ने के लिए कई बार पुलिस में शिकायतें भी दर्ज करवाई हैं, लेकिन मामला शिकायत दर्ज करवाने से आगे नहीं बढ़ता। लोग भी वन विभाग का सहयोग करें तथा आग लगाने वालों की सूचना वन विभाग को दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

-रामलोक ठाकुर, वन परिक्षेत्र अधिकारी, भरमौर।

------------------

भलेई मंदिर के पास घासनी में लगी आग

संवाद सूत्र, भलेई : भलेई मंदिर के साथ जंगल में बुधवार दोपहर आग लग गई। आग ने कुछ ही समय में काफी क्षेत्र को चपेट में ले लिया। हवा के कारण आग तेजी से फैल गई। आग की लपटें मंदिर के साथ पार्किंग के पास पहुंच गई। आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग की टीम ने भी कोशिश की। साथ ही अग्निशमन विभाग चंबा को भी मौके पर सूचित किया गया। विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची तथा अग्निकांड में वन संपदा को अधिक नुकसान होने से बचा लिया। अग्निशमन विभाग के प्रभारी जसौर ¨सह का कहना है कि अग्निशमन विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया था। मौके पर पहुंचकर विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पाने के लिए जुटे तथा आग पर काबू पाया लिया गया।

chat bot
आपका साथी