आगे खाई, पीछे स्कूल

शकूर अहमद, तीसा राजकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय नेरा में नौनिहाल हादसे के साये में खेल रहे हैं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Apr 2017 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 27 Apr 2017 01:00 AM (IST)
आगे खाई, पीछे स्कूल
आगे खाई, पीछे स्कूल

शकूर अहमद, तीसा

राजकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय नेरा में नौनिहाल हादसे के साये में खेल रहे हैं। स्कूल के साथ लगता खेल मैदान करीब एक वर्ष पहले भूस्खलन की चपेट में आ गया था लेकिन इसे दुरुस्त करने के लिए अभी तक कोई भी प्रयास नहीं किया गया है। इस कारण विद्यार्थियों के साथ कभी भी एक बड़ा हादसा हो सकता है।

मौजूदा समय में स्कूल में 300 से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जिस स्थान पर खेल के मैदान का डंगा गिरा है, वहां से करीब 500 मीटर गहरी खाई है। इस कारण स्कूल में तैनात शिक्षकों व बच्चों के अभिभावकों को हर समय हादसे का भय सताता रहता है।

इस बारे में स्कूल प्रंबधन समिति के सदस्य भी बैठक कर शिक्षा विभाग को सूचना दे चुके हैं। लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। खेल मैदान की हालत भी बिगड़ चुकी है तथा कोई भी खेल बच्चे नहीं खेल पा रहे।

यदि समय रहते खेल के मैदान को ठीक नहीं किया गया तो स्कूल को भी खतरा पैदा हो सकता है। लोगों का कहना है कि इस बारे में पंचायत की ग्रामसभा में भी प्रस्ताव पारित किया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। बच्चों को सुबह की प्रार्थना करने में भी दिक्कत पेश आ रही है। लोगों ने मांग की है कि जल्द ही क्षतिग्रस्त खेल के मैदान की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाए, ताकि बच्चों को परेशानी न हो।

-------

मुझे हाल ही में एसएमसी का अध्यक्ष चुना गया है। जल्द ही प्रस्ताव पारित कर प्रशासन को भेजा जाएगा। मैदान की जल्द से जल्द मरम्मत करवाई जाएगी।

-हसीना बेगम व नजीर अली, स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष नेरा।

---------

प्रशासन से मांग रखी गई है। वहीं, प्रधान से भी मरम्मत करवाने का आग्रह किया गया है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।

-कासमदीन, मुख्य शिक्षक, नेरा स्कूल।

chat bot
आपका साथी