रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन लें

कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। दिन-प्रतिदिन नए मामले सामने आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:53 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:53 PM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन लें
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन लें

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। दिन-प्रतिदिन नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी व मास्क के साथ पौष्टिक भोजन सबसे ज्यादा आवश्यक है। पौष्टिक भोजन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। भोजन में विटामिन सी को शामिल करके लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी यशपाल चंदेल, आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र छुमाण झंडूत्ता ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में प्रतिदिन का व्यायाम भी सहायक साबित होता है, इसलिए योग को भी दिनचर्या में शामिल करें। गर्भवती, बच्चे, बुजुर्ग, गंभीर बीमारियों के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इनको कोरोना अपनी चपेट में आसानी ले सकता है। इन सभी को कैल्शियम कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीनयुक्त भोजन करना चाहिए।

इसके अलावा भोजन में फलों को शामिल करना चाहिए। दोपहर एवं रात के खाने में दाल का सेवन करें। दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होते हैं। इसके अलावा पनीर, सोयाबीन व दही भी भोजन में शामिल करें। पेय पदार्थो का भी इस्तेमाल करें। संक्रमण में नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी, सूप व जूस पीना चाहिए। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी की कमी का भी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। पुदीना, धनिया, सौंफ भी फायदेमंद साबित होते हैं।

chat bot
आपका साथी