बिलासपुर में अब आम की लगेगी खुली बोली

बिलासपुर जिले में पैदा होने वाले दशहरी आम को अब बिकने के लिए एक प्लेटफार्म मिलने वाला है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jun 2020 04:44 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 06:19 AM (IST)
बिलासपुर में अब आम की लगेगी खुली बोली
बिलासपुर में अब आम की लगेगी खुली बोली

रुचिका चंदेल, बिलासपुर

बिलासपुर जिले में पैदा होने वाले दशहरी आम को अब बिकने के लिए एक प्लेटफार्म मिलने वाला है। आम बेचने के लिए उचित प्लेटफार्म मिलने से न केवल बागवानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी बल्कि अन्य लोगों को बागवानी से जुड़ने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

बिलासपुर में यह पहली बार है कि बिलासपुर के बागवानों को आम बेचने के लिए प्लेटफार्म मिलने वाला है। बिलासपुर में अब आम की बिक्री खुली बोली के तहत होगी जिसमें उन बागवानों की चांदी ही चांदी होगी जिन्होंने आम के बगीचे लगाए हुए हैं। बिलासपुर जिला में स्थित सब्जी मंडी में अब किसानों की आम की फसल की बोली होगी जिससे बागवानों को उचित दाम मिलेंगे।

सब्जी मंडी में यह बोली सोमवार से शुरू हो जाएगी। इससे पहले बागवानों को आढ़तियों के ऊपर ही निर्भर रहना पड़ता था जिससे उनके आम पांच से दस रुपये प्रति किलो ही बिक पाते थे लेकिन अब जैसे सब्जी मंडी में आम की बोली होगी तो किसानों को उसी आम के दाम तीस से चालीस रुपये प्रति किलो मिलेंगे। बागवानों के लिए यह बहुत बड़ी राहत भरी खबर है कि यदि मंडी में तेजी रही तो आम के दाम चालीस रुपये से अधिक भी मिल सकते हैं।

बिलासपुर जिला में इस बार चार हजार मीट्रिक टन आम होने की उम्मीद है। सब्जी विपणन मंडी बिलासपुर के सचिव राघव सूद ने बताया कि बिलासपुर में अब बागवानों को आम की फसल बेचने के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसमें बागवान अपनी फसल को बोली के आधार पर स्वयं बेच सकेंगे जिससे वह काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी