बड़ा घातक है आपकी प्लेट में रखा ये स्वादिष्ट पापड़ !

हमें कुरकुरे, पतले पापड़ अपनी बनावट और अपने विशिष्ट स्वाद के चलते काफी पसंद आते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि क्यों पापड़ खाना हो सकता है आपके लिये नुकसानदायक।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 Oct 2016 10:10 AM (IST) Updated:Tue, 04 Oct 2016 10:32 AM (IST)
बड़ा घातक है आपकी प्लेट में रखा ये स्वादिष्ट पापड़ !

सालों से भारतियों के भोजन का एक अभिन्न अंग है पापड़। हमें कुरकुरे, पतले पापड़ अपनी बनावट और अपने विशिष्ट स्वाद के चलते काफी पसंद आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कमाल के स्वाद वाले खाद्य का यदि नियमित आधार पर जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिये समस्या का कारण भी बन सकता है। अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं कि क्यों पापड़ खाना हो सकता है आपके लिये नुकसानदायक।

बढ़ा सकता है मोटापा
दो पापड़ एक रोटी के समान होता है। अगर आप कैलारी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो पापड़ खाने की गलती कभी ना करें। 13 ग्राम पापड़ में 35-40 कैलोरी, सोडियम- 226 एमजी और कार्बोहाइड्रेट 7.8 ग्राम पाया जाता है।

कब्ज का कारण बनता है
जहां एक और पापड़ एक हानिरहित पतला कुरकुरा भोजन पदार्थ के रूप में प्रचितित है, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन या इसे बनाने में आटे का अधिक इस्तेमाल आंतों में चिपक कर कुछ मामलों में कब्ज या गैस का कारण बन सकता है।

प्रीज़र्वटिव का होता है प्रयोग
पापड़ को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिये पापड़ बनाने वाली फैक्टरियां उसमें प्रीज़र्वटिव आदि मिलाती हैं। साथ ही इसमें नमक के साथ साजी नामक सोडियम साल्ट मिलाया जाता है, जिससे इसका स्वाद तो बढ़ता है। यह साल्ट हार्ट और किडनी की बीमारी के साथ हाई बीपी भी पैदा कर सकता है।

एसिडिटी की समस्या
दुकान से खरीदे हुए पापड़ों में अक्सर आर्टिफीशियल फ्लेवर और मसाले मिलाए जाते हैं जो कि पेट के लिये खराब तो होते ही हैं साथ में ज्यादा खाने पर एसिडिटी भी हो जाती है।

भुना हुआ पापड़ भी सुरक्षित नहीं है
इस धारणा से उलट की भुना पापड़, तले हुए पापड़ की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यप्रद होता है, एक शोध में पाया गया कि जब पापड़ को भूना जाता है तो वह भी सेहत के लिये हानिकारक हो सकता है। तो भुना हुआ पापड़ भी अदिक नहीं खाना चाहिये।

अनहैल्दी स्थिति में बनाए जाने की संभावना
जिस तरह से पापड़ों को बनाया जाता है, यह भी एक बड़ा चिंता का विषय है। इनको नंगे हाथों से बनाया जाता है और फिर खुले में सुखाया जाता है। जिस कारण से इनमें धूल व गंदगी जाने की आशंका रहती है। जोकि सेहत के लिये हानिकारक होता है।

पढ़ें- दिल्ली में ले मजा अमृतसरी चूर-चूर नान का

भारत में छुपे हैं ऐसे कई खजाने जो आज तक नही ढूंढे गये

chat bot
आपका साथी