प्रतिदिन काला नमक मिला पानी पियेंगे तो होंगे ये अनगिनत फायदे

अगर आप सुबह काला नमक और पानी मिलाकर पीना शुरु कर दें तो आपको काफी स्वास्थ्य लाभ पहुंच सकता है। स

By Babita kashyapEdited By: Publish:Tue, 08 Nov 2016 12:48 PM (IST) Updated:Tue, 08 Nov 2016 12:55 PM (IST)
प्रतिदिन काला नमक मिला पानी पियेंगे तो होंगे ये अनगिनत फायदे

काला नमक हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन काले नमक का सेवन हमारे शरीर के लिये अत्यंत लाभकारी होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, हाई बीपी, डिप्रेशन और पेट की तमाम बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है। इसमें 80 प्रकार के खनिज पाये जाते हैं। अगर आप सुबह काला नमक और पानी मिलाकर पीना शुरु कर दें तो आपको काफी स्वास्थ्य लाभ पहुंच सकता है। सफेद नमक हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है इसलिये उसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिये जबकि स्वास्थ्य की दृष्टिï से काले नमक का सेवन ही करना चाहिये।

- रिसर्च मे पाया गया है कि काला नमक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। काला नमक छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा है। यह अपच और कफ की जमावट को सीने से हटाता है। अपने शिशु के भोजन में थोड़ा सा काला नमक रोजाना मिलाएं क्योंकि इससे उनका पेट भी ठीक रहेगा और कफ आदि से भी छुटकारा मिलेगा।

-काले नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। जो कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिये इससे रात को अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है।

- काला नमक पाचन को दुरुस्त करता है। पानी में इसे मिलाकर पीने से ये मुंह में लार वाली ग्रंथि को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे खाना आराम से पच जाता है।

- यह पाचन को दुरस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। समुद्री नमक छोड़कर आपको इस नमक को अपने आहार में शामिल करना चाहिये।

-मासपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द से यह नमक आराम दिलाता है। आपको एक कपड़े में 1 कप काला नमक डालकर उसे बांध कर पोटली बनानी है। इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और उससे जोड़ों की सिकाई करें। इसे दुबारा गरम करके फिर से दिन में दो बार सिकाई करें।

-अगर गैस की समस्या से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डालकर हल्का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसे आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स करके पियें।

-क्षारीय प्रकृति होने के कारण यह पेट में जाकर वहां बनने वाले एसिड को काटता है और सीने की जलन तथा एसिडिटी को ठीक करता है।

-काला नमक खाने से रक्त पतला होता है जिससे वह पूरे शरीर में आराम से पहुंचता है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर ठीक होता है।

- इससे मसल स्पैजम और क्रैंप में आराम मिलता है। काला नमक में पोटेशियम होता है जो कि हमारी मासपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। इसलिये काले नमक को रोजाना खाने में शामिल करें जिससे मसल स्पैजम और क्रैंप ना हो।

- अगर आपको रूसी और बाल झडऩे की मस्या है तो काला नमक और टमाटर का जूस हफ्ते में एक दिन सिर में लगाएं। यह रूसी को दूर करेगा और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाएगा।

- काले नमक में मौजूद खनिज एंटीबैक्टीरियल का काम भी करते हें। इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है।

- नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एग्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है।

ऐसे तैयार करें काला नमक वाला पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच काला नमक मिलाइये। फिर इसे चम्मच से मिक्स कीजिये और 24 घंटे के लिये छोड़ दीजिये। उसके बाद जब सारा नमक पानी में घुल जाए तब इसे पी जाइये।

READ: सर्दियों में खाएंगे हरा धनिया तो होंगे ये फायदे

बेहद गुणकारी है मूली, रोज खाएंगे तो होंगे ये फायदे

chat bot
आपका साथी