आंखों के लिए खतरनाक है आईलाइनर

आंखों का मेकअप करने वालों खासकर महिलाओं के लिए बुरी खबर है। ताजा अध्ययन से खुलासा हुआ है कि आईलाइनर के इस्तेमाल से आंख और दृृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अपने तरह का पहला शोध कनाडा के वॉटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किया है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2015 11:54 AM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2015 12:02 PM (IST)
आंखों के लिए खतरनाक है आईलाइनर

टोरंटो। आंखों का मेकअप करने वालों खासकर महिलाओं के लिए बुरी खबर है। ताजा अध्ययन से खुलासा हुआ है कि आईलाइनर के इस्तेमाल से आंख और दृृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अपने तरह का पहला शोध कनाडा के वॉटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किया है।

ऐसे रहे शोध के नतीजे

अध्ययन के अनुसार पेंसिल आईलाइनर के कण आंखों में जाने के पुख्ता सबूत मिले हैं। ये कण टीयर फिल्म (आंखों को सुरक्षित रखने वाली पतली परत) में समा जाते हैं। शोध में शामिल डॉ. एलिसन के अनुसार मेकअप के अंश को आंखों में जाते हैं। पलक के अंदरूनी हिस्से पर आईलाइनर इस्तेमाल से यह प्रक्रिया तेज हो जाती है। विज्ञानियों ने पाया कि अंदरूनी हिस्से पर आईलाइनर का इस्तेमाल करने पर इसके कण तेजी से आंखों के अंदर जाते हैं। दो घंटे बाद तो मेकअप बचता ही नहीं है।

आईलाइनर में मोम, तेल, सिलिकन और प्राकृृतिक गोंद मिला होता है जिसके कारण कांटैक्ट लेंस लगाने वालों को परेशानी होती है। इस वजह से आंखों में जलन, लाल होना, हानिकारक बैक्टीरिया की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यहां तक कि धुंधला भी दिखने लगता है।

ग्लूकोमा लापरवाही है घातक

खूबसूरत आंखों के लिए 3 स्टेप्स

chat bot
आपका साथी