मातृत्व वंदन योजना में यमुनानगर को तृतीय स्थान

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना में भारत के नॉर्थ जोन से यमुनानगर को तृतीय पुरस्कार मिला है।यह पुरस्कार सोमवार को जिला उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सरिता चौहान को दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Sep 2018 12:50 AM (IST) Updated:Tue, 11 Sep 2018 12:50 AM (IST)
मातृत्व वंदन योजना में यमुनानगर को तृतीय स्थान
मातृत्व वंदन योजना में यमुनानगर को तृतीय स्थान

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना में भारत के नॉर्थ जोन से यमुनानगर को तृतीय पुरस्कार मिला है।यह पुरस्कार सोमवार को जिला उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सरिता चौहान को दिया गया।

जिला उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाई गई स्कीम में प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ प्रथम जनवरी 2017 से योग्य लाभपात्रों को दिया गया। प्रथम जीवित बच्चे पर गर्भवती माता को आंगनबाड़ी केंद्र में 5 माह के अंदर पंजीकरण कराने पर 1000 रुपये, 6 माह के अंदर एंटीनेंटल चैकअप कराने के बाद दो हजार रुपये एवं मां की डिलीवरी बाद बच्चे को आवश्यक टीके लगने बाद दो हजार रुपये दिए जाएंगे। कुल पांच हजार रुपये की राशी प्रदान की जाएगी। इस स्कीम में 11839 केस स्वीकृत किए जा चुके हैं तथा 11839 लाभार्थियों को 4 करोड़ 4 लाख 46000 रुपये की राशि लाभार्थियों के खाते में जमा किया गया है।

chat bot
आपका साथी