कपालमोचन मेले में सुविधाओं पर नजर रखें अधिकारी : एडीसी

कपालमोचन मेले में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर एडीसी कमलेश कुमार भादू ने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अस्थाई शौचालय डस्टबिन और साफ सफाई की रोजाना जांच की जाए लोहे के पोल पर बिजली की तारों के जोड़ न लगाए जाए सरोवरों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर तैराक व किश्ती तैनात की जाए। इन कार्याें में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Nov 2019 02:22 AM (IST) Updated:Tue, 05 Nov 2019 06:39 AM (IST)
कपालमोचन मेले में सुविधाओं पर नजर रखें अधिकारी : एडीसी
कपालमोचन मेले में सुविधाओं पर नजर रखें अधिकारी : एडीसी

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : कपालमोचन मेले में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर एडीसी कमलेश कुमार भादू ने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अस्थाई शौचालय, डस्टबिन और साफ सफाई की रोजाना जांच की जाए, लोहे के पोल पर बिजली की तारों के जोड़ न लगाए जाए, सरोवरों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर तैराक व किश्ती तैनात की जाए। इन कार्याें में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए।

सिविल सर्जन से कहा कि मेले के दौरान अस्थाई डिस्पेसरी व एंबुलेंस सही जगह तैयार रहनी चाहिए। शौचालय ठेकेदार को निर्देश दिए गए की मेले के दौरान पांच दिनों में मेला क्षेत्र में बने अस्थाई शौचालयों में पानी की कमी न हो। पर्याप्त मात्रा में कूड़ेदान रखे जाएं। जन स्वास्थ विभाग को मेले के दौरान पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मेले में लाइट, सुरक्षा को लेकर भी संबंधित विभागों को निर्देश दिए।

कपालमोचन मेले को लेकर लेकर तीनों सरोवरों में स्वच्छ जल भरा जा रहा है। सरोवरों मेले पर जाने वाली सड़कों पर लाइट लगाई जा रही हैं। प्रदेश के सभी विभागों के विकासात्मक कार्यों पर एक प्रदर्शनी लगाई जा रही है जिसमें विभिन्न विभागों के 21 स्टाल लगाए जाएंगे।

सुरक्षा को लेकर लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे

कपालमोचन मेले में सुरक्षा की दृष्टि से श्राइन बोर्ड के अधीन आने वाले मंदिरों, सरोवरों के समीप के रास्तों व मुख्य चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पुलिस चेक पोस्ट टावर लगाए जा रहे हैं। मेले की भीड़ भाड़ वाली सड़कों पर भीड़ को काबू रखने के बैरिकेट लगाए जाएंगे।

अतिक्रमण पर नहीं अधिकारियों का ध्यान

मेला प्रशासन की ओर से प्रति वर्ष मेले के दौरान शिव चौक से कपालमोचन तक सड़कों से अतिक्रमण हटवाया जाता था। ऐसा करने से श्रद्धालुओं को जाम से निजात मिल जाती थी। इस बार प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। बिलासपुर शिव चौक से लेकर चौराही मोड़ कपालमोचन बाइपास पर दुकानदारों ने दुकानों के आगे सड़क की बरम पर समान रख अतिक्रमण किया हुआ है।

chat bot
आपका साथी