बारिश में भीगा खुले में पड़ा किसानों का गेहूं

मंडी में गेहूं की खरीद चल रही है लेकिन उठान की समस्या के कारण किसान परेशान हैं। उठान नहीं होने के कारण मंडी में सैकड़ों क्विंटल गेहूं खुले में पड़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:17 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:17 PM (IST)
बारिश में भीगा खुले में पड़ा किसानों का गेहूं
बारिश में भीगा खुले में पड़ा किसानों का गेहूं

जागरण संवाददाता, सोनीपत : मंडी में गेहूं की खरीद चल रही है, लेकिन उठान की समस्या के कारण किसान परेशान हैं। उठान नहीं होने के कारण मंडी में सैकड़ों क्विंटल गेहूं खुले में पड़ा है। शुक्रवार शाम का अचानक तेज आंधी के साथ हुई हल्की बारिश से कई किसानों का गेहूं भीग गया। हालांकि आनन-फानन में किसानों ने किसी तरह तिरपाल व प्लास्टिक के सहारे अपनी फसल को बचाने का प्रयास, लेकिन तेज हवा के कारण उन्हें परेशानी हुई। बारिश तेज नहीं थी, इसलिए दाना ज्यादा नहीं भीगा, लेकिन किसानों को अब चिता सताने लगी है कि यदि बारिश थोड़ी और तेज हो गई तो उनका गेहूं भीग जाएगा। भीगे गेहूं को दोबारा सुखाने के लिए अलग से मशक्कत करनी पड़ेगी। उठान तक खुले में पड़ा रहता है गेहूं

मंडी में इन दिनों गेहूं की आवक काफी तेज हो रही है, लेकिन उठान उस रफ्तार से नहीं हो रही है। इसके कारण मंडी के शेड को भर गए हैं, खुले में भी गेहूं रखने में किसानों को मशक्कत करनी पड़ रही है। हालात यह हैं कि किसान के गेहूं की जो आमद होती है, उठान तक वह खुले आसमान के नीचे पड़ा रहता है। मंडी में कुछ शेड भी हैं, लेकिन इनमें अधिकांश में व्यापारियों-आढ़तियों की तरफ से खरीदा गया गेहूं रखा जाता है। गेहूं भीगने के बाद भी नमी का खामियाजा किसान को भुगतना पड़ेगा। गन्नौर अनाजमंडी खुली, 15 हजार क्विटल गेहूं खरीद गया 24 घंटे अनाजमंडी बंद रहने की वजह से शुक्रवार को मंडी फिर से खोल दी गई। शुक्रवार को मंडी में ज्यादा आवक हुई। बारदाना समाप्त होने की वजह से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा बुधवार को गेहूं की खरीद नहीं की थी, जिससे मंडी में गेहूं की ढेरियां आढ़तियों की दुकानों के बाहर पड़ी रही। इस दौरान हैफेड ने पहले से ही पड़े गेहूं की खरीद की थी। शुक्रवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा बारदाना उपलब्ध करवा दिया गया, जिससे आढ़तियों और किसानों ने राहत की सांस ली। खरीद एजेंसी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने करीब 15 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा।

chat bot
आपका साथी