शिवमय हुआ माहौल, हर तरफ गूंज रहे हर हर महादेव के नारे

जागरण संवाददाता,सोनीपत: भगवान शिव की श्रद्धा में डूबे कांवड़ियों के पांवों में कंकड़-पत्थर की चुभन भ

By Edited By: Publish:Fri, 29 Jul 2016 07:36 PM (IST) Updated:Fri, 29 Jul 2016 07:36 PM (IST)
शिवमय हुआ माहौल, हर तरफ गूंज रहे हर हर महादेव के नारे

जागरण संवाददाता,सोनीपत:

भगवान शिव की श्रद्धा में डूबे कांवड़ियों के पांवों में कंकड़-पत्थर की चुभन भी उनका रास्ता रोक नही पा रही है। सड़कों पर हर तरफ

शिव भक्तों की जय जय कार हो रही है। मन में अटूट आस्था के साथ शिव भक्तों के कदम अपनी मंजिल की ओर तेजी से बढ़ते जा रहे है।बोल बम के जयकारों की गूंज के बीच कांवड़िये अपना सफर तय कर रहे है। केसरिया रंग में रंगे भक्तों को बस अपनी मंजिल दिखाई दे रही है। मार्ग पर लगें शिविरों में कांवड़ियों के खाने पीने ,आराम करने,चिकित्सा आदि सब सुविधायें है।

ऊंची कांवड़ से अलग पहचान :

यात्रा में कुछ कांवड़ियों ने अपनी कांवड़ को काफी ऊंचा तैयार किया है। हालांकि इससे काफी असुविधा होती है। और बिजली के तारों का खतरा भी बना रहता है। इसके बावजूद ऊंची कांवड़ लाने का सिलसिला थम नहीं रहा है। लोग इससे भी आस्था का प्रतीक मान रहे है। उधर डाक कांवड लाने के लिए शुक्रवार को कई गांवों से तथा अलग-अलग क्षेत्रों से कांवडिए रवाना हो गए हैं। कांवडिए 24 से घंटे 36 घंटे में डाक कांवड लेकर अपने स्थान पर पहुंचेंगे तथा शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के शिव¨लग पर जलाभिषेक करेंगे।

शिवमय हुआ माहौल :

इसके मद्देनजर मंदिर समितियों व पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है, साथ ही कांवड़ियों के मनोरंजन के लिए शिविरों में शिव भजन व शिव कथाओं का भी प्रबंध किया गया है। शिव मंदिरों में सोमवार को जलाभिषेक किया जायेगा। कांवड़िये अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे है। कांवड़ियों की संख्या बढ़ने से वातावरण शिवमय हो गया है। श्रद्धालुओं द्वारा लगाये शिविरों में कांवड़ियों के खानपान के अलावा ठहरने, चिकित्सा के प्रबंध किये गये है। जिससे दूर से आने वाले कांवड़ियों को परेशानी न उठनी पडे़।

पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम :

हरिद्वार से कांवड लाने वाले कावंडियों की संख्या में एकाएक इजाफा होने लगा है। राजमार्ग पर कांवडियों की सेवा के लिए जगह-जगह शिविर भी लग गए हैं। जिसे देखकर पुलिस विभाग ने कावंडियों की सुरक्षा के लिए जगह-जगह पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए हैं। कांवडियों की सेवा के लिए लगाए गए शिविरों के आसपास भी पुलिस कर्मी नियुक्त किए गए हैं। वहीं पुलिस की जिप्सी भी लगातार गश्त कर रही है।

chat bot
आपका साथी