तीन बार बारिश से भीगा गेहूं, सुखाकर एजेंसी में भेजा तो कमियां निकाल भेजी वापस

खुले आसमान के नीचे पड़ा गेहूं बारिश के कारण तीन बार भीग चुका है। चार दिन मौसम साफ रहने के बाद जैसे तैसे आढ़तियों ने गेहूं को सुखा एजेंसियों में पहुंचाया तो एजेंसियां अब गेहूं में कमियां निकाल वापस मंडी में भेज रही है। सिरसा मंडी से हर रोज 40 हजार गेहूं के बैग एजेंसियों में भेजे जा रहे है लेकिन एजेंसियां इनमें से तीस फीसद गेहूं की बोरियों को रिजेक्टर कर वापस मंडी में भेज रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 May 2020 11:42 PM (IST) Updated:Mon, 11 May 2020 06:12 AM (IST)
तीन बार बारिश से भीगा गेहूं, सुखाकर एजेंसी में भेजा तो कमियां निकाल भेजी वापस
तीन बार बारिश से भीगा गेहूं, सुखाकर एजेंसी में भेजा तो कमियां निकाल भेजी वापस

जागरण संवाददाता, सिरसा : खुले आसमान के नीचे पड़ा गेहूं बारिश के कारण तीन बार भीग चुका है। चार दिन मौसम साफ रहने के बाद जैसे तैसे आढ़तियों ने गेहूं को सुखा एजेंसियों में पहुंचाया तो एजेंसियां अब गेहूं में कमियां निकाल वापस मंडी में भेज रही है। सिरसा मंडी से हर रोज 40 हजार गेहूं के बैग एजेंसियों में भेजे जा रहे है लेकिन एजेंसियां इनमें से तीस फीसद गेहूं की बोरियों को रिजेक्टर कर वापस मंडी में भेज रही है। एजेंसियां लास्टर लॉस, सूखा दाना, टूटा हुआ दाना और दाना काला होने के कारण एजेंसियां गेहूं को रिजेक्टर कर रही है।

जिलेभर की 194 मंडियों और खरीद केंद्रों में 65 लाख क्विटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। लेकिन अभी तक 33 लाख क्विटल गेहूं का ही उठान हो पाया है। मौसम खराब होने के कारण अब फिर से आढ़तियों की सांसे अटकी हुई है। पहले तीन बार बारिश से गेहूं पूरी तरह से भीग चुका है। आढ़तियों की ओर से गेहूं को एक जगह से दूसरी जगह रखा सुखाया गया तो अब एजेंसियों ने रिजेक्ट करने का खेल भी शुरू कर दिया। एक तरफ एजेंसियों और आढ़तियों के पास मजदूरों की भारी कमी है दूसरी तरफ मौसम खराब होने के कारण उठान भी धीमा कर दिया है।

--------

मंडी में ट्रकों की भारी कमी

गेहूं सुखाने के बाद अब उठान कार्य शुरू किया गया तो मंडी में ट्रकों की कमी आ गई। ट्रकों की कमी होने के कारण आढ़ती भी अब आपस में बहस करते हुए दिखाई दे रहे है। आढ़तियों और ट्रक ठेकेदार द्वारा चारों मंडियों में 26 भागों में बांटा गया है और चार आढ़तियों को एक ट्रक दिया गया है। ट्रकों की कमी होने के कारण आढ़ती भी आपस में बहस कर पहले उठान करवाने की जिद्द कर रहे है।

-------

स्पेशल लगने के कारण नहीं खाली हो रहे ट्रक

मालगाड़ी से सामान उतारने और लोड करने के लिए मजदूरों की ड्यूटी लगाई जाती है। जिसके कारण एजेंसियों में पहुंचने वाला गेहूं का समय पर उठान नहीं हो पा रहा और गेहूं से लदे ट्रक दो दिन तक एजेंसियों के बाहर खड़े रहते है। एजेंसियों में मजदूरों की कमी होने के कारण एजेंसियों के बाहर भी ट्रकों की लंबी कतार देखने को मिल रही है।

------

एजेंसी अधिकारी मनमानी कर गेहूं में कमी निकाल ट्रकों को वापस भेज रही है। कई गेहूं के बैग बारिश में भीग गए थे अब सुखाने के बाद इन्हें लोड करवाया जाता है तो एजेंसी अधिकारी मनमानी कर गेहूं के बैग वापस भेज रही है। लास्ट लॉस का फीसद भी तय किया गया है लेकिन इसके बाद भी एजेंसियों गेहूं को पास नहीं कर रही। एक ट्रक वापस आने पर आढ़तियों को 10 हजार तक का नुकसान झेलना पड़ता है।

हरदीप सरकारिया, प्रधान, दी आढ़ती एसोसिएशन सिरसा

------

गेहूं में कमी होने के बाद ही उसे रिजेक्ट किया जा रहा है। इसकी जांच गोदाम में तैनात कर्मचारियों द्वारा की जा रही है। 25 अप्रैल तक खरीदी गई गेहूं का भुगतान हो चुका है। उठान कार्य निरंतर चल रहा है।

संदीप पूनियां, डीएम, हैफड सिरसा।

chat bot
आपका साथी