जमीन मामले में तहसीलदार सहित दो कर्मचारी व नंबरदार एसडीएम की जांच में दोषी

जागरण संवाददाता सिरसा कालांवाली तहसील के चकेरिया गांव में मृत महिला की जमीन को जानक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 06:40 AM (IST)
जमीन मामले में तहसीलदार सहित दो कर्मचारी व नंबरदार एसडीएम की जांच में दोषी
जमीन मामले में तहसीलदार सहित दो कर्मचारी व नंबरदार एसडीएम की जांच में दोषी

जागरण संवाददाता, सिरसा :

कालांवाली तहसील के चकेरिया गांव में मृत महिला की जमीन को जानकार के नाम करवाने की शिकायत पर हुई जांच में तहसीलदार, कानूनगो, पटवारी और नंबरदार फंसते नजर आ रहे हैं। एसडीएम ने जांच रिपोर्ट में तहसीलदार, कानूनगो, पटवारी तथा नंबरदार को दोषी माना है और कार्रवाई के लिए रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय भेज दी है। इससे पहले जांच में सभी पक्षों को सुनने का मौका दिया गया और उनके बयान भी दर्ज किए गए।

चकेरिया निवासी महिला शोभा देवी के नाम करीब 20 एकड़ जमीन थी। सुखबीर सिंह, कुलवीर सिंह, लवप्रीत व अन्य ने जांच में अपने बयान दर्ज करवाते हुए बताया कि हलका पटवारी ने जालसाजी कर इस जमीन का पहले विरासतनामा लिखाया और फिर इसका इंतकाल संगे-संबंधियों को कर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि 2015 के इंतकाल में इस महिला की कोई औलाद नहीं दिखाई गई और वर्षों तक भी रिकार्ड में कोई औलाद नहीं थी लेकिन अब अचानक पटवारी ने महिला व उसकी पुत्री के राजस्थान से मृत्य प्रमाणपत्र भी बनवाए हैं। इस मामले में गांव के ही नंबरदार के हस्ताक्षर पाए गए हैं। हालांकि नंबरदार पहले ही बयान दे चुका है कि उसे गुमराह कर पटवारी ने हस्ताक्षर करवाए हैं। 70 वर्षीय नंबरदार ने बयानों में खुद को बेकसूर बताया। उपायुक्त लेंगे फैसला

चकेरिया गांव की जमीन मामले की जांच एसडीएम कालांवाली की ओर से की गई है। जांच रिपोर्ट का अवलोकन किया जाएगा। उसके बाद उपायुक्त के समक्ष रखा जाएगा।

विजेंद्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी

chat bot
आपका साथी