राजकीय नेशनल कालेज में 30 घंटे का होगा वेल्यू एडेड कोर्स

राजकीय नेशनल कालेज में पढ़ने वालों के लिए अच्छी खबर है। कालेज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Aug 2020 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 23 Aug 2020 06:15 AM (IST)
राजकीय नेशनल कालेज में 30 घंटे का होगा वेल्यू एडेड कोर्स
राजकीय नेशनल कालेज में 30 घंटे का होगा वेल्यू एडेड कोर्स

जागरण संवाददाता, सिरसा : राजकीय नेशनल कालेज में पढ़ने वालों के लिए अच्छी खबर है। कालेज में उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से इस बार वेल्यू एडेड कोर्स करवाने का फैसला लिया है। कालेज में पढ़ाने वाले विद्यार्थियों के लिए यह सर्टिफाइड कोर्स 30 घंटे का होगा कोर्स के लिए संबंधित शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाई करवाएंगे। इस कोर्सों को शुरू करने के लिए कालेज द्वारा प्रपोजल तैयार करके संबंधित विश्वविद्यालयों के पास भेजा जाएगा। उसके बाद विश्वविद्यालय आगे निदेशालय के पास भेजेगा और फीस तय करेगा। गौरतलब है कि उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने 35 सरकारी कालेजों में इस सत्र से यह सर्टिफाइड कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। निदेशालय की तरफ से कालेजों में शुरू किए जा सकने वाले पांच-पांच सर्टिफाइड कोर्सो की सूची भी भेजी है। यह कोर्स कालेजों के अंतिम वर्ष में हुए विद्यार्थियों के अलावा इस साल पास आउट छात्र भी कर कर सकते हैं। रेगुलर शिक्षक करवाएंगे पढ़ाई

राजकीय कालेज में प्रत्येक वेल्यू एडेड कोर्स की 30 घंटे की होगी। यह सर्टिफाइड कोर्स कालेज के रेगुलर शिक्षक पढ़ाने का कार्य करेंगे। इस प्रत्येक सर्टिफाइड कोर्स में अधिकतम 50 छात्र कर सकेंगे। कोर्स की समाप्ति पर विद्यार्थी की 80 फीसद हाजिरी होने पर ही कालेज प्रिसिपल द्वारा छात्र को सर्टिफिकेट प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी। विद्यार्थियों की हाजिरी निदेशालय स्तर पर एमआईएस पोर्टल पर संबंधित प्रिसिपल द्वारा अपडेट की जाएगी। इस साल केवल अंतिम वर्ष या पास आउट छात्रों की ही एनरोलमेंट की जाएगी। वर्जन्:::::::::

कालेज में अंतिम वर्ष व पास आउट छात्रों के लिए वेल्यू एडेड कोर्स शुरू किया जाएगा। कालेज में कोर्स शुरू करने के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से निर्देश मिले हैं।

-डा. रविद्र पुरी, प्रवक्ता, राजकीय नेशनल कालेज, सिरसा

chat bot
आपका साथी