राष्ट्रीय युवा उत्सव में ऑनलाइन ही दिखानी होगी प्रतिभा

सीबीएसई स्कूलों में स्वामी विवेकानंद जयंती को लेकर राष्ट्रीय युवा उ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 05:53 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 05:53 AM (IST)
राष्ट्रीय युवा उत्सव में ऑनलाइन ही दिखानी होगी प्रतिभा
राष्ट्रीय युवा उत्सव में ऑनलाइन ही दिखानी होगी प्रतिभा

जागरण संवाददाता, सिरसा : सीबीएसई स्कूलों में स्वामी विवेकानंद जयंती को लेकर राष्ट्रीय युवा उत्सव ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। जिस पर युवाओं को ऑनलाइन ही अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। युवा उत्सव कार्यक्रम 12 से 16 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। जिसको लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए है। सीबीएसई के निर्देशानुसार कोविड-19 को देखते हुए राष्ट्रीय युवा उत्सव कार्यक्रम में सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। कार्यक्रम की जो भी वीडियो बनाई जाएगी। उसमें शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान देने के साथ मास्क लगाना अनिवार्य होगा। -----कोविड के लक्षण मिलने वाले नहीं ले सकते भाग

सीबीएसई स्कूलों में जो छात्र कोविड पीड़ित हैं या पिछले 14 दिनों में लक्षण देखने को मिले हैं वे इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे। राष्ट्रीय युवा दिवस पर होने वाली प्रतियोगिता का आयोजन कई विधाओं में किया जाएगा। संगीत प्रतियोगिता के तहत दो विधाओं में युवा हिस्सा लेंगे। इसमें शास्त्रीय और लोक संगीत शामिल हैं। शास्त्रीय संगीत में इंस्ट्रूमेंटल और वोकल श्रेणी में हिस्सा ले सकते है। जबकि लोक संगीत में सामूहिक रूप से भाग लेना होगा। वहीं नृत्य प्रतियोगिता के तहत एकल (शास्त्रीय व कंटेंपरेरी), लोकनृत्य (कंटेंपरेरी व सामूहिक), फिल्मी जैसी श्रेणियों में हिस्सा ले सकेंगे। थियेटर के तहत प्ले ग्रुप और स्ट्रीट प्ले में भाग लेना होगा। वहीं विजुअल आर्ट में पेंटिग व फोटोग्राफी जैसी विधाओं में हिस्सा ले सकते है। एक्सप्रेशन आर्ट के तहत क्रिएटिव राइटिग, कविता, स्टैंडअप कॉमेडी आदि में अपनी प्रतिभा दिखा सकते है।

---------------

पोर्टल पर करना होगा पंजीकरण

युवा उत्सव के तहत होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए सीबीएसई के पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के दौरान प्रतिभागी को पोर्टल पर दिए गए सभी नियमों व शर्तों का पालन करना होगा। वहीं प्रतियोगिता के लिए नोडल अधिकारियों की सूची भी सीबीएसई के पोर्टल पर जारी की जा चुकी है तथा ज्यादा जानकारी के लिए सीबीएसई के पोर्टल पर संपर्क किया जा सकता है।

-----

स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा सप्ताह ऑनलाइन करवाया जा रहा है। जिनके वीडियो चयनित होंगे उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने का मौका मिलेगा।

- राजीव उतरेजा, प्रधानाचार्य, डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सिरसा।

chat bot
आपका साथी