जिले के 199 स्कूलों में होगी मेगा राउंड सक्षम परीक्षा

शिक्षा विभाग ने मेगा राउंड सक्षम परीक्षा को लेकर स्कूलों का चयन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Feb 2019 10:13 PM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2019 10:13 PM (IST)
जिले के 199 स्कूलों में होगी मेगा राउंड सक्षम परीक्षा
जिले के 199 स्कूलों में होगी मेगा राउंड सक्षम परीक्षा

जागरण संवाददाता, सिरसा:

शिक्षा विभाग ने मेगा राउंड सक्षम परीक्षा को लेकर स्कूलों का चयन कर लिया है। जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर जांचने के लिए पांच खंडों के 199 स्कूलों में मेगा राउंड सक्षम परीक्षा होगी। परीक्षा 12 फरवरी होगी। परीक्षा में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को 11 फरवरी को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभाग ने परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। गौरतलब है कि सिरसा में सात खंड है। इसमें से दो खंड डबवाली व चौपटा पहले ही सक्षम खंड बन चुके हैं।

सक्षम योजना के तहत पहले खंड डबवाली व चौपटा को शामिल किया गया। जिसमें सबसे पहले डबवाली खंड सक्षम हुआ। वहीं डबवाली खंड प्रदेश में प्रथम रहा। इसके बाद चौपटा खंड सक्षम बना। परीक्षा में होने दी जाएगी नकल

सक्षम योजना के तहत तीसरी, पांचवीं, सातवीं कक्षा की परीक्षा होगी। सक्षम के तहत मेगा राउंड की परीक्षा में अध्यापकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो सके। इसके लिए जेबीटी करने वाले छात्र अध्यापक, विशेष अध्यापकों की ड्यूटी जाएगी। जिन्हें परीक्षा से पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा। परीक्षा में नकल रोकने के लिए समय समय पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया जाएगा।

--- ¨हदी व गणित विषय की होगी

मेगा राउंड सक्षम परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा में एक घंटे की पहले ¨हदी विषय व इसके बाद एक घंटे बाद गणित विषय की परीक्षा होगी। परीक्षा के दौरान किसी भी स्कूल के अध्यापक को परीक्षार्थी के समीप नहीं आने दिया जाएगा।

-- खंड स्तर पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

मेगा राउंड सक्षम में परीक्षा देने वालों को खंड स्तर पर 11 फरवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए खंड स्तर पर केंद्रों का चयन कर लिया है। सिरसा खंड में बेगू रोड स्थित राजकीय कन्या स्कूल, रानियां खंड में राजकीय स्कूल रानियां, बड़ागुढ़ा में राजकीय मिडिल स्कूल बड़ागुढ़ा, ओढ़ा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल ओढ़ा व ऐलनाबाद में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में प्रशिक्षण दिया जाएगा। मेगा राउंड सक्षम परीक्षा को लेकर स्कूलों का चयन कर लिया है। जिले के चयनित 199 स्कूलों में 12 फरवरी को सक्षम के तहत मेगा राउंड परीक्षा होगी। परीक्षा में किसी भी प्रकार से नकल नहीं होने दी जाएगी। परीक्षा में ड्यूटी देने वालों को 11 फरवरी को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

नरेंद्र कुमार, सहायक जिला परियोजना अधिकारी, एसएसए

chat bot
आपका साथी