इम्युनिटी बढ़ाने में लाभदायक है लीची

महेंद्र सिंह मेहरा सिरसा गर्मी के मौसम में लीची शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 10:13 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 06:20 AM (IST)
इम्युनिटी बढ़ाने में लाभदायक है लीची
इम्युनिटी बढ़ाने में लाभदायक है लीची

महेंद्र सिंह मेहरा, सिरसा : गर्मी के मौसम में लीची शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी की प्रचुरता के कारण यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेट्स का स्त्रोत है। ऐसे में यह तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण से बचता है। कोरोना वायरस काल को लेकर लीची खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है। लीची इम्युनिटी बढ़ाने में लाभदायक है। इसमें कार्बोहाइड्रेस, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस व आयरन जैसे मिनरल्स भी पाया जाता है। लीची स्वादिष्ट फल होने के साथ ही शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करने का काम करती है। लीची में न्यूट्रीशन इंडेक्स

लीची ऊर्जा का सबसे बेहतर स्त्रोत है। यह गर्मी से बचाने में मदद करती है। इस पर घर से निकले तो लीची खाकर निकले। इसके लिए प्रतिदिन चार से पांच लीची खाई जा सकती है। 100 ग्राम लीची में 72 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें 66 कैलोरी ऊर्जा, 5 मिली ग्राम कैल्शियम, 10 मिली ग्राम मैग्निशियम व विभिन्न तत्व होते हैं।

----

देहरादून से आ रही लीची

शहर में देहरादून से लीची की आवक हो रही है। इससे शहर में जगह-जगह लीची की रेहड़ी नजर आने लगी है। बाजार में लीची 100 रुपये से 120 रुपये प्रति कलो के हिसाब से बिक रही है। इसी के साथ मार्केट में लीची का पेंकिग जूस भी मिल रहा है।

----

वर्जन्::::::::::::::::::

लीची में पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेट्स का स्त्रोत है। इसमें हर प्रकार के रसायन तत्व होते हैं। इससे लीची इम्युनिटी बढ़ाने में लाभदायक है। कोरोना काल में लीची का उपयोग शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए लीची का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

-डा. गिरिश चौधरी, जिला आयुर्वेद अधिकारी, सिरसा

chat bot
आपका साथी