लोकसभा चुनाव के आज से शुरू होंगे नामांकन

लोकसभा आम चुनाव 2019 की नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Apr 2019 11:50 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2019 06:26 AM (IST)
लोकसभा चुनाव के आज से शुरू होंगे नामांकन
लोकसभा चुनाव के आज से शुरू होंगे नामांकन

जागरण संवाददाता, सिरसा :

लोकसभा आम चुनाव 2019 की नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। सिरसा लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन लघु सचिवालय के प्रथम तल पर स्थित उपायुक्त कोर्ट में भरा जाएगा। राजनीतिक दलों के उम्मीदवार एवं अन्य प्रत्याशी 23 अप्रैल तक सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन भर सकते हैं। 24 अप्रैल को सुबह 11 बजे उपरांत नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। जो प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ना चाहता वह नामांकन पत्र 26 अप्रैल तक वापस ले सकेगा। इसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न अलॉट किए जाएंगे। इसके बाद 12 मई को मतदान होंगे। वहीं 23 मई को मतगणना की जाएगी।

नामांकन करने वाले तीन वाहन नहीं ला सकते

लोकसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के उद्देश्य से नामांकन प्रक्रिया के दौरान धारा 144 लागू कर दी गई है। जिलाधीश प्रभजोत सिंह ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालयों में नामांकन के लिए आते समय प्रत्याशी के काफिले में 3 से ज्यादा वाहन नहीं हो सकते हैं। ऐसा करना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। प्रत्याशी को अपने तीनों वाहन आरओ कार्यालय से कम से कम 100 मीटर की दूरी पर खड़े करने होंगे। इसके लिए निर्धारित दूरी का सीमांकन भी स्पष्ट रूप से किया जाएगा। इसी प्रकार नामांकन के लिए आरओ कार्यालय में प्रत्याशी के साथ 4 से अधिक व्यक्ति एक बार में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। इसके लिए एक प्रवेश द्वार ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

लघु सचिवालय में नामांकन प्रक्रिया को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। सचिवालय में जगह-जगह पर पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे। वहीं सचिवालय के अंदर किसी भी व्यक्ति को वाहन अंदर लेकर जाने नहीं दिया जाएगा। वर्ष 2014 में 20 उम्मीदवारों ने लड़ा चुनाव, 5 ने नामांकन ले लिया था वापस

सिरसा लोकसभा चुनाव 2014 में 25 उम्मीदवारों ने नामांकन किया। इसके बाद पांच उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इस पर 20 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। चुनाव लड़ने वालों में इनेलो से चरणजीत सिंह रोड़ी, कांग्रेस पार्टी से डा. अशोक तंवर, बसपा से मांगेराम, सीपीआइ से रामकुमार, हरियाणा जनहित कांग्रेस पार्टी से डा. सुशील इंदौरा, आम आदमी पार्टी से पूनम चंद, भारतीय संतमत पार्टी से बलवंत सिंह, समाजवादी पार्टी से राजकुमार, जन मोर्चा से हंसराज, वंचित इंसाफ पार्टी से संजीव कुमार, आजाद उम्मीदवार में जगदीश, जयपाल, जोगिद्र राम, फकीर चंद, मनजीत सिंह, मेवा सिंह, रणवीर, रमेश कुमार, राजबीर सिंह, सुरेंद्र कुमार ने चुनाव लड़ा। इनेलो के चरणजीत सिंह बने थे सांसद

पिछले लोकसभा चुनाव में इंडियन नेशनल लोकदल के चरणजीत सिंह रोड़ी ने 1,15,736 वोट से जीत हासिल की थी। चरणजीत सिंह को 39.59 फीसदी वोट के साथ 5,06,370 में मत मिले थे, जबकि कांग्रेस के डा. अशोक तंवर को 30.54 फीसद वोट के साथ कुल 3,90,370 वोट मिले थे। बीजेपी समर्थित हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां) के डा. सुशील इंदौरा को 2,41,067 वोट मिले थे।

chat bot
आपका साथी