भूमि में कितना सुधार हुआ आईसीएआर की टीम रूपाना खुर्द में करेगी निरीक्षण

जागरण संवाददाता, सिरसा: भारतीय कृषि तकनीकी अनुसंधान संस्थान की टीम रूपाना खुर्द में भूमि सुध

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Dec 2017 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 11:47 PM (IST)
भूमि में कितना सुधार हुआ आईसीएआर की टीम रूपाना खुर्द में करेगी निरीक्षण
भूमि में कितना सुधार हुआ आईसीएआर की टीम रूपाना खुर्द में करेगी निरीक्षण

जागरण संवाददाता, सिरसा:

भारतीय कृषि तकनीकी अनुसंधान संस्थान की टीम रूपाना खुर्द में भूमि सुधार के लिए चल रहे प्रोजेक्ट का निरीक्षण करेगी। जिसके तहत तीन साल में भूमि के अंदर कितना सुधार हुआ। संस्थान की टीम रिपोर्ट तैयार करेगी। जिससे जिले के दूसरे गांवों में प्रोजेक्ट चलाया जा सके। गौरतलब है कि कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा सेमग्रस्त गांव रूपाना खुर्द में भूमि सुधार के लिए प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। केंद्र की टीम जलवायु के आधार पर परिवर्तन का अध्ययन कर रही है। जिसके तहत किसानों को समय समय पर बिजाई संबंधी जानकारी दी जा रही है। वहीं गांव में गेहूं की केएएल 4 व केएएल 11 बिजाई करवाई जा रही है।

संस्थान की टीम 22 दिसंबर को करेगी निरीक्षण

रूपाना गांव में भारतीय कृषि तकनीकी अनुसंधान संस्थान की टीम 22 दिसंबर को करेगी निरीक्षण करेगी। जिसमें कामधामु कृषि विश्वविद्यालय गुजरात के प्रो. एमसी के नेतृत्व में टीम जांच रिपोर्ट तैयारी करेगी। जिसमें देखा जाएगा कि भूमि में पिछले तीन साल के अंदर कितना सुधार हुआ है। इसके बाद जिले के दूसरे गांवों में भूमि सुधार के लिए प्रोजेक्ट चलाया जाएगा।

-- किसानों को दी जाती है जानकारी

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा भूमि सुधार के लिए वैज्ञानिक समय समय पर जानकारी देते हैं। वहीं किसानों को बागवानी करने, खेती नई तकनीकी के आधार पर करने के बारे में बताया जाता है। वहीं किसानों को गोबर की खाद अधिक प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

---

गांव रूपाना खुर्द में कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से भूमि सुधार के लिए प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। प्रोजेक्ट को देखने के लिए भारतीय कृषि तकनीकी अनुसंधान संस्थान की टीम रूपाना खुर्द में भूमि सुधार के लिए चल रहे प्रोजेक्ट का निरीक्षण करेगी।

डॉ. लक्ष्यवीर बैनीवाल, जिला संयोजक, कृषि विज्ञान केंद्र सिरसा

chat bot
आपका साथी