लॉस्टर लॉस के विरोध में आढ़तियों ने दिया मार्केट कमेटी कार्यालय के समक्ष धरना

आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बुधवार को मार्केट कमेटी क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 11:12 PM (IST)
लॉस्टर लॉस के विरोध में आढ़तियों ने दिया मार्केट कमेटी कार्यालय के समक्ष धरना
लॉस्टर लॉस के विरोध में आढ़तियों ने दिया मार्केट कमेटी कार्यालय के समक्ष धरना

जागरण संवाददाता, सिरसा:

आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बुधवार को मार्केट कमेटी कार्यालय के समक्ष धरना दिया। धरनारत आढ़तियों का कहना था कि गेहूं में लॉस्टर लॉस के नाम पर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है। मंडी से माल भरवाने के बाद उसकी उतराई नहीं हो रही है जिस कारण उन्हें आर्थिक रूप से हानि उठानी पड़ रही है।

मार्केट कमेटी कार्यालय के समक्ष बुधवार सुबह आढ़ती एसोसिएशन से जुड़े पदाधिकारी धरने पर बैठ गए। एसोसिएशन के पूर्व प्रधान सुरेंद्र मिचनाबादी ने बताया कि बरसात के कारण मंडी में आई किसानों की गेहूं खराब हो गई। खरीद एजेंसियों इसे लेने को लेकर आनाकानी कर रही है और आढ़तियों पर लास्टर लॉस लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू हुई है लेकिन अभी तक आढ़तियों को भुगतान नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि एजेंसियों ने देखकर गेहूं भर लिया अब वह उसे उतरवाने के लिए तैयार नहीं है। इसके साथ-साथ आढ़ती को शार्टेज, चोरी, पशु से होने वाला नुकसान भी झेलना पड़ता है। 2016-17 में भी लॉस्टर नाम के नाम पर स्पेशल छूट मिली थी। जब सरकार ने किसानों से अनाज खरीदना ही है तो आढ़तियों को क्यों परेशान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीए मार्केटिग बोर्ड के आदेशों के बावजूद आढ़तियों के मोबाइल नंबर लिए जा रहे हैं। आढ़तियों के बिल तैयार नहीं किए जा रहे हैं। सारा सिस्टम ठप्प पड़ा है।

----------

जिला की अन्य मंडियों व खरीद केंद्रों पर भी परेशानी

लॉस्टर लॉस के कारण सिरसा ही नहीं बल्कि जिला की अन्य मंडियों व खरीद केंद्रों में भी परेशानी आ रही है। हैफेड, एफसीआइ, डीएफएससी सहित चार एजेंसियां गेहूं खरीद में जोन बनाकर लगी हुई है। सुरेंद्र मिचनाबादी ने बताया कि मंडी में आया गेहूं बरसात आने के कारण रंग बदल गया। गेहूं गीला नहीं है और एजेंसियों ने उसे देखकर खरीदा है, अब एजेंसियां उठान में लास्टर लॉस के नाम पर आनाकानी कर रही है।

------------

सीटीएम ने दिया आश्वासन, धरना खत्म

इस प्रकरण को लेकर आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हरदीप सरकारिया व अन्य पदाधिकारी जिला उपायुक्त से मिलने पहुंचे। परंतु उपायुक्त के चुनावी कार्य में व्यस्तता के चलते वे नगराधीश से मिले। नगराधीश कुलभूषण ने उन्हें आश्वासन दिया कि बृहस्पतिवार तक उनकी समस्या का समाधान हो जाएगा। प्रधान ने बताया कि जिला प्रशासन के आश्वासन के बाद फिलहाल धरने को समाप्त कर दिया है।

-------

धरने पर बैठने की नहीं थी प्लानिग

प्रधान हरदीप सरकारिया ने बताया कि आढ़ती एसोसिएशन की धरने पर बैठने की कोई प्लानिग नहीं थी परंतु एक साथ दस ट्रकों को अनलोडिग न करने व लौटा दिए जाने के बाद एसोसिएशन से जुड़े कुछ पदाधिकारियों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के आगे धरना दे दिया। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने उनसे एक दिन में समाधान करने का आश्वासन दिया है तथा कहा है कि इस संबंध में पत्र उच्चाधिकारियों को भेजे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी