सड़क पर खुला न छोड़े पशु, नहीं तो होगा जुर्माना

जागरण संवाददाता सिरसा पशु पालक अपने पशुओं को सड़क पर खुला न छोड़ें। यदि कोई ऐसा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 07:00 AM (IST)
सड़क पर खुला न छोड़े पशु, नहीं तो होगा जुर्माना
सड़क पर खुला न छोड़े पशु, नहीं तो होगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, सिरसा:

पशु पालक अपने पशुओं को सड़क पर खुला न छोड़ें। यदि कोई ऐसा करता है, तो संबंधित मालिक को जुर्माना किया जाएगा। जिलावासी गो संरक्षण की दिशा में सहयोग करते हुए बेसहारा पशुओं को नंदीशाला या किसी गोशाला में भिजवाने में प्रशासन का सहयोग करें। इसके साथ ही नंदीशाला में व्यवस्थाओं के विस्तार व सुविधाओं की उपलब्धता के लिए अधिक से अधिक दान करें, जिससे शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त कर स्वच्छ व सुंदर बनाया जा सके।

यह बात एसडीएम जयवीर यादव ने केलनियां नंदीशाला का दौरा करने के दौरान कही। उन्होंने समिति के सदस्यों के साथ नंदीशाला की व्यवस्थाओं व सुविधाओं की उपलब्धता व जरूरतों के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि जितनी अधिक मजबूती इस नंदीशाला को मिलेगी, उतनी ही तेजी के साथ शहर को बेसहारा पशु मुक्त बनाने की दिशा में काम होगा।

पहली बार लगेगा छह हजार जुर्माना

एसडीएम ने कहा कि पशुपालक अपने पशुओं को सड़कों पर खुला न छोड़ें। देखने में आता है कि लोग दुधारू पशुओं को दोहने के बाद सड़कों पर खुला छोड़ देते हैं। सड़कों पर छोड़ने पर पशु मालिक पर पहली बार छह हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा। दूसरी बार पशु पकड़े जाने पर 12 हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा और अगर तीसरी बार पशु मालिक का दुधारु पशु पकड़ा जाता है तो पशु को गोशाला भेज दिया जाएगा। इस दौरान गोरक्षा सेवा समिति के उपाध्यक्ष आनंद बियानी, सचिव हीरालाल शर्मा, कोषाध्यक्ष संजीव जैन मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी