विद्यालयों में स्वच्छता अभियान आज से

जागरण संवाददाता, सिरसा : हरियाणा दिवस से विद्यालयों में शुरू होने वाले कार्यक्रमों का शेड्यूल विभाग

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 11:13 PM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 11:13 PM (IST)
विद्यालयों में स्वच्छता अभियान आज से

जागरण संवाददाता, सिरसा : हरियाणा दिवस से विद्यालयों में शुरू होने वाले कार्यक्रमों का शेड्यूल विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है। शेड्यूल के साथ विभागीय आदेश पत्र प्रदेश के सभी विद्यालयों में भेजा गया है। पत्र में निर्देश जारी किए गए है कि विद्यालयों में निर्धारित समय अनुसार कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। सभी विद्यालयों में 1 नवंबर से 7 नवंबर तक राज्य स्वच्छता अभियान संचालित किया जाना है। पत्र में सभी विद्यालयों के प्राचार्यो, मुख्य अध्यापकों को निर्देश दिए गए है।

ये हैं शेड्यूल

1 नवंबर : विद्यार्थियों को खुले में शौच जाने से रोकने, निजी शौचालयों के निर्माण तथा उसके उपयोग को जीवन में प्राथमिकता के तौर पर अपनाने के लिए प्रोत्साहित करे।

2 नवंबर : विद्यार्थियों को बायो डी-ग्रेडेबल तथा नॉन बायो डी-ग्रेडेबल पदार्थो जैसे पॉलीथिन, प्लास्टिक, थर्मोकोल, पैकेज, काच को अलग-अलग एकत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करे।

3 नवंबर : विद्यार्थियों को स्कूल के शौचालय तथा स्कूल कैंपस को स्वच्छ रखने के लिए प्रोत्साहित करे।

4 नवंबर : विद्यार्थियों द्वारा गाव स्वच्छता सप्ताह प्रभात फेरी निकाली जाए।

5 नवंबर : विद्यार्थियों के मध्य स्वच्छता वाद-विवाद व चित्रकला प्रतियोगिता कराई जाए।

6 नवंबर : सभी स्कूलों में केवल महिला अध्यापिकाओं द्वारा 10वीं, 11वीं तथा 12वीं की लड़कियों को मासिक धर्म की स्वच्छता बारे पूर्णतया जानकारी दें।

7 नवंबर : प्रार्थना के समय राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के दौरान प्रतिदिन स्वच्छता के प्रत्येक घटक की विस्तृत जानकारी दें तथा किन्हीं दो विद्यार्थियों द्वारा प्रतिदिन स्वच्छता को अपनाकर व उनके परिवार को जो लाभ पहुचा है उनका अनुभव सभी विद्यार्थियों के समक्ष रखें। विद्यार्थियों को अपने जीवन में अपनाने हेतु 'क्या करें' और 'क्या न करे' के बारे में विस्तृत जानकारी दें।

ये भी है निर्देश

शिक्षा अधिकारियों की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि राज्य स्वच्छता अभियान के कार्यो को सभी स्कूलों में लागू करे तथा स्वच्छता कार्यक्रम गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लें। लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करे। इसकी विस्तृत रिपोर्ट एवं फोटोग्राफ, 10 नवंबर तक विभाग के कार्यालय में उपलब्ध भी कराएं।

सफाई अभियान पर जताया विरोध

डॉक्टर अंबेडकर स्टूडेट फ्रंट ऑफ इडिया ने स्कूलों में चलाए जा रहे सफाई अभियान पर कड़ा विरोध जताया है। फ्रंट के प्रदेशाध्यक्ष रवींद्र चौहान ने कहा कि सरकार की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत स्कूलों में विद्यार्थियों से सफाई कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। अब पुन: 1 नवंबर से सरकार ने सफाई अभियान चलाने का निर्देश जारी कर दिया। रवींद्र चौहान ने माग की कि यदि सरकार स्वच्छता के प्रति इतनी ही जागरूक और संजीदा है तो सभी स्कूलों में नियमित सफाई कर्मचारी भर्ती किए जाएं ताकि विद्यार्थियों को सफाई कार्य में लगाने की नौबत न आए।

chat bot
आपका साथी