बिना लाइसेंस के ही दुकानों पर बेचे जा रहे सब्जियों के बीज

सब्जियों की बिजाई का समय आ गया है लेकिन शहर में बिना लाइसेंस के ही अनेक दुकानों पर सब्जियों के बीज बेचे जा रहे हैं। बिना लाइसेंस की दुकानों पर मिल रहे सब्जियों के बीज की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:35 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 07:35 AM (IST)
बिना लाइसेंस के ही दुकानों पर बेचे जा रहे सब्जियों के बीज
बिना लाइसेंस के ही दुकानों पर बेचे जा रहे सब्जियों के बीज

जागरण संवाददाता, रोहतक :

सब्जियों की बिजाई का समय आ गया है लेकिन शहर में बिना लाइसेंस के ही अनेक दुकानों पर सब्जियों के बीज बेचे जा रहे हैं। बिना लाइसेंस की दुकानों पर मिल रहे सब्जियों के बीज की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। इससे किसानों में रोष है। किसान संगठनों का कहना है कि जब सब्जियों के बीज की गुणवत्ता ही खराब मिलेगी तो कैसे अच्छी फसल हो पाएगी। हालांकि विभाग के अधिकारियों का दावा है कि समय समय पर अभियान भी चलाए जाते हैं। और बीज के सैंपल भी लिए जाते हैं। बीज की गुणवता सही नहीं मिलने पर चालान भी किया जाता है। जानकारों के मुताबिक शहर में हिसार रोड पर अनेक दुकानों पर बिना लाइसेंस के ही सब्जियों के बीज बेचे जा रहे हैं। किसानों का कहना है कि यहां पर बीज की किस्म सही नहीं मिलने पर कौन जिम्मेदार होगा। खराब किस्म का बीज मिलने पर सारा नुकसान किसान को ही उठाना पड़ सकता है। वहीं, विभाग को भी ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। जो बिना लाइसेंस के ही बीज बेचते हैं। शहर में कुछ दुकानों पर बिना लाइसेंस के ही सब्जियों की बीज बेचे जाने का मामला उनके संज्ञान में आया है। दुकानदारों को नोटिस दिए जाएंगे ताकि वे अपने लाइसेंस बनावाएं। किसान भी लाइसेंस वाली दुकानों से ही बीज लें।

- डा. हवा सिंह, जिला बागवानी अधिकारी, रोहतक । बिना लाइसेंस के ही सब्जियों के बीच बेचे जाना सरासर गलत है और कानून का उल्लंघन है। ऐसे दुकानदारों के खिलाफ विभाग को कार्रवाई करनी चाहिए। यहां से लिए गए बीज खराब भी निकल सकते हैं। जिससे किसानों को नुकसान हो सकता है।

- अनिल नांदल उर्फ बल्लू प्रधान, प्रदेश अध्यक्ष भारतीय किसान यूनियन अंबावता ।

chat bot
आपका साथी