अब थ्री-डी कैमरे से रखेगी जा सकेगी यातायात नियम तोड़ने वालों और पुलिस की कार्रवाई पर नजर

विनीत तोमर, रोहतक : शहर के प्रमुख चौराहे पर दिन भर में कितने लोगों ने यातायात के नियमो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Dec 2017 03:03 AM (IST) Updated:Sun, 17 Dec 2017 03:03 AM (IST)
अब थ्री-डी कैमरे से रखेगी जा सकेगी यातायात नियम तोड़ने वालों और पुलिस की कार्रवाई पर नजर
अब थ्री-डी कैमरे से रखेगी जा सकेगी यातायात नियम तोड़ने वालों और पुलिस की कार्रवाई पर नजर

विनीत तोमर, रोहतक :

शहर के प्रमुख चौराहे पर दिन भर में कितने लोगों ने यातायात के नियमों का उल्लंघन किया और ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मी ने क्या कार्रवाई की। साथ ही चौराहे पर क्या आपराधिक गतिविधियां हुई, अब यह सब पुलिस अधिकारियों के मोबाइल पर लाइव देखा जा सकेगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने शहर में पहली बार पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। पुलिस का मानना है कि इससे न केवल अपराध पर अंकुश लगेगा, बल्कि यातायात तोड़ने वालों पर भी शिकंजा कसा जा सकेगा।

दरअसल, शहर में यातायात नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस काफी प्रयास कर रही है, लेकिन फिर भी यातायात नियम तोड़ने वालों की संख्या में कमी नहीं हो रही है। ऐसे में पुलिस की तरफ से एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। ट्रैफिक डीएसपी डॉ. रवींद्र के नेतृत्व में यह प्रोजेक्ट चलेगा। इसके अंतर्गत शुरूआती चरण में दिल्ली बाइपास, सोनीपत बस स्टैंड और अंबेडकर चौक का चयन किया गया है। यातायात से लेकर अपराध की दृष्टि से भी यह तीनों चौराहे महत्वपूर्ण माने जाते हैं। प्रोजेक्ट के तहत इन चौराहों पर यातायात पुलिस की ओर से थ्री-डी कैमरे लगाए जाएंगे। थ्री-डी कैमरों की खास बात यह होगी कि यह किसी कंट्रोल रूम से नहीं, बल्कि एसपी पंकज नैन और ट्रैफिक डीएसपी डॉ. र¨वद्र के मोबाइल से जुडेंगे। दोनों अधिकारी किसी भी समय कहीं पर भी बैठकर तीनों चौराहों का हाल देख सकेंगे। कैमरे में कोई भी संदिग्ध गतिविधि दिखाई देती है तो तुरंत बीट पर तैनात पुलिसकर्मी से जवाब-तलब किया जाएगा।

नगर निगम की तरफ से लग रहे हैं 2.36 करोड़ के बजट से कैमरे

ट्रैफिक पुलिस की तरफ से शहर में पहली बार कैमरे लगाए जाएंगे। फिलहाल की बात करें तो नगर निगम की तरफ से शहर में 25 स्थानों पर 90 सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाने हैं। नगर निगम के डीटीपी केके वाष्र्णेय का कहना है कि 68 कैमरे लगाए जा चुके हैं, जबकि बाकी कैमरों को लगाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। निगम की तरफ से लगाए जाने वाले कैमरों का कंट्रोल पुलिस कंट्रोल रूम में बनाया गया है। जिस पर निगम के कर्मचारी की ही ड्यूटी रहती है। कैमरों की देखरेख का जिम्मा निगम के पास ही है।

इन 25 स्थानों पर निगम को लगाने हैं कैमरे

निगम को जिन 25 स्थानों पर कैमरे लगाने हैं उनमें अंबेडकर चौक, सुखपुरा चौक, न्यू बस अड्डा, गोहाना अड्डा, शीला बाइपास चौक, कोर्ट कॉम्प्लेक्स, सोनीपत स्टैंड, डी-पार्क मैन चौक, माता दरवाजा चौक, भिवानी स्टैंड चौक, दिल्ली बाइपास चौक, पुराना बस अड्डा-हिसार भिवानी टी-प्वाइंट, किला रोड, दुर्गा भवन चौक, अग्रसेन चौक निकट रेलवे स्टेशन, अशोका मोड़ टी-प्वाइंट, झज्जर चुंगी चौक, कच्चा बेरी रोड चौक, शौरी मार्केट, महिला वैश्य कॉलेज मुख्य गेट, पॉवर हाउस, मेडीकल मोड़, भिवानी चुंगी और हिसार रोड शामिल है।

ट्रैफिक पुलिस का फैक्ट फाइल :::

इनकी है तैनाती

- ट्रैफिक डीएसपी

अर्बन एरिया

- 1 सब इंस्पेक्टर

- 11 एएसआई

- 54 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल

रूरल एरिया

- 1 इंस्पेक्टर

- 3 एएसआई

- 21 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल

वर्जन

ट्रैफिक पुलिस की तरफ से पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इसके लिए तीन चौराहों पर थ्री-कैमरे लगेंगे। इस प्रोजेक्ट से न केवल यातायात का हाल सुधरेगा, बल्कि अपराध की दृष्टि से भी यह कैमरे महत्वपूर्ण साबित होंगे। शुरूआती चरण में सफलता मिलने पर पूरे शहर में यह कैमरे लगाए जाएंगे।

- डॉ. र¨वद्र, डीएसपी ट्रैफिक रोहतक

chat bot
आपका साथी