एलिवेटिड ट्रैक के बनने से नहीं बंद होगा कॉलोनियों का रास्ता, आगे बनेगा 15 मीटर चौड़ा सब-वे

जागरण संवाददाता, रोहतक : रोहतक-पानीपत लाइन पर जिस एलिवेटिड ट्रैक के बनने से कॉलोनियो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Apr 2018 07:08 PM (IST) Updated:Sun, 22 Apr 2018 07:08 PM (IST)
एलिवेटिड ट्रैक के बनने से नहीं बंद होगा कॉलोनियों का रास्ता, आगे बनेगा 15 मीटर चौड़ा सब-वे
एलिवेटिड ट्रैक के बनने से नहीं बंद होगा कॉलोनियों का रास्ता, आगे बनेगा 15 मीटर चौड़ा सब-वे

जागरण संवाददाता, रोहतक :

रोहतक-पानीपत लाइन पर जिस एलिवेटिड ट्रैक के बनने से कॉलोनियों के रास्ते बंद हो जाने की बात कही जा रही है, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि ऐसा नहीं होगा। ट्रैक के बनने से भले ही फाटक संख्या एक-बी बंद हो जाएगा लेकिन रेलवे की ओर से कॉलोनिवासियों की सुविधा के लिए इसी फाटक से करीब 400 मीटर आगे साईं मंदिर के पास 15 मीटर चौड़ा सब-वे बनाया जाएगा। इससे चारों कॉलोनियों की कनेक्टिविटी बनी रहेगी। वहीं, कॉलोनीवासियों ने विरोध जताया है कि ट्रैक के बाद चारदीवारी बनाने की बात कही जा रही है। इससे दो कॉलोनियों के बीच में बार्डर बन जाएगा। जिससे एक से दूसरी कॉलोनी में जाने के लिए करीब तीन किलोमीटर का चक्कर लगाना होगा। स्कूल के बच्चों को भी परेशानी होगी।

रोहतक-दिल्ली-रेवाड़ी और रोहतक-पानीपत लाइन के बीच में गीता कॉलोनी बसी हुई है। ठीक सामने रामनगर कॉलोनी है जबकि बगल में चिन्योट कॉलोनी, पीछे की ओर चावला कॉलोनी और सामने की ओर न्यू चिन्योट कॉलोनी है। गीता कॉलोनी में रहने वाले लोगों का कहना है कि आइटीआइ मैदान से जो पुल बना है, उसके आगे से ही पानीपत वाली लाइन पर ट्रैक का निर्माण कार्य शुरु होगा। ऐसे में इसी लाइन पर फाटक वन बी बंद हो जाएगा। इससे वह शहर की कनेक्टिविटी से कट जाएंगे। साथ ही, उनका कहना है कि गीता कॉलोनी के ठीक सामने श्रीनगर कॉलोनी में भी जाने के लिए उन्हें कम से कम तीन किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ेगा जबकि इस कॉलोनी के अधिकतर बच्चे श्रीनगर कॉलोनी स्थित शिक्षा भारती स्कूल में पढ़ते हैं। इसके साथ ही, पुल के नीचे के दुकानदारों ने बताया कि दिल्ली लाइन के नीचे बना पुल किसी काम का नहीं है क्योंकि उसमें पानी ही भरा रहता है। ऐसे में अगर फाटक बंद हुआ तो उनकी दुकानदारी चौपट हो जाएगी। इस मामले को सहकारिता मंत्री के सामने भी उठाकर कॉलोनीवासी अपनी नाराजगी जता चुके हैं।

----------------

12 मीटर : चौड़ा होगा एलिवेटिड ट्रैक

15 मीटर : चौड़ा होगा सब-वे

-------------------

ऐसे होगा एलिवेटिड का काम

वर्तमान की रोहतक-पानीपत लाइन को गीता कॉलोनी की ओर शिफ्ट किया जाएगा। उसके स्थान पर सड़क का निर्माण कार्य शुरु होगा। एलिवेटिड का निर्माण कार्य पुल के आगे से शुरु होगा। इसलिए फाटक वन बी बंद हो जाएगा। इसी फाटक के बंद हो जाने के बाद से रास्ता ब्लॉक होने की बात कह रहे हैं। जबकि रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि फाटक भले बंद हो जाएगा, इसी फाटक से करीब 400 मीटर आगे मुख्य रास्ते के पास सब-वे का निर्माण किया जाएगा। यह करीब 15 मीटर चौड़ा होगा। इससे रास्ता नहीं बनेगा। सब-वे के दोनों ओर पैदल पथ का भी निर्माण होगा। पुल के नीचे क्यों नहीं बन सकता है फाटक

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि पुल के नीचे इतनी जगह ही नहीं है कि अंडर ब्रिज का निर्माण किया जाए। एक कारण है कि पहले से ही दिल्ली लाइन के पास अंडर ब्रिज बना हुआ है। दूसरा, पानीपत लाइन के पास इतना स्थान नहीं है कि अंडरब्रिज बनाने के लिए जरूरी ढलान का निर्माण किया जा सके। इसके साथ ही, रेलवे लाइन को शिफ्ट करके उसके स्थान पर सड़क बनेगी। ऐसे में वहां पर फाटक या अंडरब्रिज का निर्माण नहीं हो सकता है। इसलिए फाटक वन बी के आगे ही सब-वे का निर्माण किया जा रहा है। जीआरपी की मौजूदगी में काटे गए पेड़

गीता कॉलोनी में एलिवेटिड ट्रैक के निर्माण के लिए पेड़ों की कटाई जारी है। कर्मियों द्वारा रविवार को भी पेड़ काटे गए। पेड़ों की कटाई के दौरान सुबह से लेकर शाम के समय तक जीआरपी मौजूद रही। इसमें एएसआई सतीश कुमार अपने दो सहकर्मियों के साथ ही रहे। विरोध होने के बाद से सुरक्षा में पेड़ों की कटाई हो रही है।

chat bot
आपका साथी