शिक्षा भारती स्कूल में नई शिक्षा नीति पर गोष्ठी में शिक्षकों ने रखे विचार

गोहाना रोड स्थित शिक्षा भारती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नई शिक्षा नीति के विषय में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षकों ने अपने विचार रखे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 07:51 AM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 07:51 AM (IST)
शिक्षा भारती स्कूल में नई शिक्षा नीति पर गोष्ठी में शिक्षकों ने रखे विचार
शिक्षा भारती स्कूल में नई शिक्षा नीति पर गोष्ठी में शिक्षकों ने रखे विचार

जागरण संवाददाता, रोहतक : गोहाना रोड स्थित शिक्षा भारती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नई शिक्षा नीति के विषय में गोष्ठी का आयोजन किया गया। विद्यालय प्रिसिपल डा. संजय सोनी ने विद्यालय के सभी शिक्षकों को नई शिक्षा नीति से संबंधित मानक निर्धारण की जानकारी दी। वहीं शिक्षकों ने नई शिक्षा नीति पर अपने विचार व्यक्त किए। शैलेंद्र शर्मा ने मूल्यांकन सिस्टम विषय की विस्तार से जानकारी दी। किरण सुखीजा ने विद्यालय नियमों में पारदर्शिता विषय पर विचार रखते हुए कहा नई शिक्षा नीति एक सकारात्मक पहलू है।

जितेंद्र चावला ने विद्यालयों के मूल्याकंन विषय पर जानकारी दी। आदेश राजपाल ने शिक्षा की गुणवत्ता विषय पर विचार प्रकट किए। सुनीता चावला ने शिक्षा में आत्मनियंत्रण, बबीता वर्मा व मोना डंग ने नई शिक्षा नीति में छात्र-छात्राओं के बचाव एवं सुरक्षा, कुलदीप भरती और शिखा ने नीति निर्धारण विषय पर विचार विमर्श किया। वहीं सुमन सैनी ने शिक्षा में शिक्षक, सीमा भूटानी ने शिक्षण कार्य के बारे में बताया। मनजीत ने आधारभूत संसाधन, धर्मेंद्र ने शिक्षा में सुधार के प्रयास व अनूप राठी ने शिक्षा के लिए सिद्धांत विषय पर विचार व्यक्त किए।

नई शिक्षा नीति में छात्र-छात्राओं के नैतिक, शारीरिक, मानसिक और चारित्रिक सभी प्रकार के विकास के लिए आयाम निर्धारित किए गए हैं। नई शिक्षा नीति भारतीय सभ्यता और समाज के अनुरूप व लागू करने के लिए सर्वथा उपयुक्त है।

विद्यालय प्रबंधक हरीश वधवा ने कहा निकट भविष्य में लागू होने वाली नई शिक्षा नीति का पूर्व आंकलन कर विद्यालय समय से ही इसकी तैयारी करेगा। जिससे विद्यार्थियों को दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। इस मौके पर प्रबंध समिति के कोषाध्यक्षा एमके गुलाटी व सभी स्टाप सदस्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी