फसल बीमा का बैंक काटेंगी प्रीमियम, बैंकों में किसानों को देनी होगी लिखित में सूचना

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंकों के प्रबंधकों की बैठक को आयोजन किया गया। इसमें किसानों के लिए ऋण जैसी सुविधाओं की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 10:02 AM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 10:02 AM (IST)
फसल बीमा का बैंक काटेंगी प्रीमियम, बैंकों में किसानों को देनी होगी लिखित में सूचना
फसल बीमा का बैंक काटेंगी प्रीमियम, बैंकों में किसानों को देनी होगी लिखित में सूचना

जागरण संवाददाता, रोहतक

जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बजाज एलायंस बीमा कंपनी को आगामी तीन वर्ष खरीफ 2020 से रबी 2022-2023 तक के लिए बीमा को लेकर हरियाणा सरकार की अधिसूचना जारी हो चुकी है। रोहतक को अधिकृत किया गया है। मंगलवार को सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंकों के प्रबंधकों की बैठक को आयोजन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपकृषि निदेशक रोहताश सिंह ने सभी बैंक प्रबंधकों को बताया गया कि सभी बैंक प्रबंधक समय रहते 31 जुलाई तक सभी ऋणी किसानों का प्रीमियम अवश्य काटें। इसके अलावा यह भी बताया कि जो ऋणी किसान बीमा नहीं करवाना चाहता है, वह 24 जुलाई तक संबंधित बैंक में जाकर स्वयं हस्ताक्षरीत घोषणा पत्र जमा करवाना सुनिश्चित करें ताकि उसकी इच्छा के बगैर परीमियम ना काटा जाए। इसके बाद सर्व हरियाणा बैंक से प्रदीप कुमार ने भी सभी प्रबंधकों को परीमियम काटने बारे व अपलोड़ बारे दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा ने सभी बैंक प्रबंधकों को बताया कि वे सभी धान फसल के लिए 1680.30 रुपए प्रति हेक्टेयर, बाजरा फसल के लिए 790.72 रुपए प्रति हेक्टेयर, मक्का फसल के लिए 840.16 रुपए प्रतिहेक्टेयर व कपास फसल के लिए 4077.25 रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से प्रीमियम काटा जाएगा। जो गैर ऋणी किसान अपना बीमा करवाना चाहता है वह किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर अपना बीमा 31 जुलाई तक करवा सकता है। इसके अलावा यह भी आह्वान किया कि सभी ऋणी किसान जिस किसी ने अपनी फसल बदलकर बोई है वह भी तुरंत अपने संबंधित बैंक से संपर्क करें ताकि जो फसल मौके पर बोई है उसी फसल का प्रीमियम काटा जा सके। बजाज अलाइंज कंपनी से प्रवीन कुमार ने सभी बैंक प्रबंधकों को समय पर प्रीमियम काटते हुए उन्हें पोर्टल पर चढ़ाने बारे विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर बीमा कम्पनी से राम ऋषि, कृषि विभाग से आशुतोष, सुनील कुमार व जिला रोहतक के सभी सर्व हरियाणा बैंक प्रबंधकों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी