प्रदेश में नशा मुक्ति का स्वांग कर रही सरकार: योगेंद्र यादव

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा रेवाड़ी सहित पांच जिलों में नशा मुक्ति केंद्र खोलने की बात हरियाणा के लोगों के साथ क्रूर मजाक है। एक और तो सरकार शराब की बिक्री को निर्बाध रुप से बढ़ा रही है तथा दूसरी तरफ नशा मुक्ति केंद्र खोलने का स्वांग कर रही है अगर सरकार नशा मुक्ति के बारे में गंभीर है तो वह नशे को बढ़ावा देना बंद क्यों नहीं करती।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 08:56 PM (IST) Updated:Tue, 04 Sep 2018 08:56 PM (IST)
प्रदेश में नशा मुक्ति का स्वांग कर रही सरकार: योगेंद्र यादव
प्रदेश में नशा मुक्ति का स्वांग कर रही सरकार: योगेंद्र यादव

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा रेवाड़ी सहित पांच जिलों में नशा मुक्ति केंद्र खोलने की बात हरियाणा के लोगों के साथ मजाक है। एक ओर तो सरकार शराब की बिक्री को निर्बाध रुप से बढ़ा रही है और दूसरी तरफ नशा मुक्ति केंद्र खोलने का स्वांग कर रही है। सरकार नशा मुक्ति के बारे में गंभीर है तो इसको बढ़ावा देना बंद क्यों नहीं करती।

उन्होंने कहा कि स्वराज इंडिया नशा मुक्ति को लेकर प्रतिबद्ध है। इसी संकल्प के साथ रेवाड़ी जिले में गांव-गांव जाकर नशा मुक्ति का अभियान चलाया जा रहा है। करीब 400 ग्राम पंचायतों को ठेके को बंद करने का प्रस्ताव पारित करने का आह्वान स्वराज इंडिया ने किया है। इस मुहीम को आगे बढ़ाते हुए स्वराज इंडिया के कार्यकर्ता 5 सितंबर से 12 सितंबर तक गांव-गांव पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि 2015-16 से 2016-17 में सिर्फ एक वर्ष में हरियाणा में साढ़े सात करोड़ लीटर शराब की बिक्री बढ़ गई। यह सरकारी नीतियों का ही परिणाम है, जिसमें गांव-गांव में ठेके खोले जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिस नियम के तहत ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्र में ठेके हटाने का अधिकार था, उस नियम को ही बदल दिया गया। पहले के नियम के तहत ग्राम पंचायत द्वारा एक बार प्रस्ताव पारित कर देने से उस गांव से ठेका हमेशा के लिए खत्म हो जाता था। परंतु अब शराब ठेका हटाने के लिए हर पंचायत को प्रस्ताव पारित करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी