प्राइवेट स्कूलों की मनमानी का आरोप, सांकेतिक धरना शुरू

प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा विभाग के नियमों की अवहेलना करने के आरोप में कुछ अभिभावकों ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बाहर सांकेतिक धरना आरंभ कर दिया। संजय शर्मा और अन्य अभिभावकों ने आरोप लगाया कि झजजर रोड स्थित एक पब्लिक स्कूल के फर्जीवाड़े की शिकायत पिछले साल अगस्त माह में जिला शिक्षा अधिकारी को देने के बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 08:06 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 06:56 AM (IST)
प्राइवेट स्कूलों की मनमानी का आरोप, सांकेतिक धरना शुरू
प्राइवेट स्कूलों की मनमानी का आरोप, सांकेतिक धरना शुरू

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा विभाग के नियमों की अवहेलना करने के आरोप में कुछ अभिभावकों ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बाहर सांकेतिक धरना आरंभ कर दिया। संजय शर्मा और अन्य अभिभावकों ने आरोप लगाया कि झज्जर रोड स्थित एक पब्लिक स्कूल के फर्जीवाड़े की शिकायत पिछले साल अगस्त माह में जिला शिक्षा अधिकारी को देने के बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही है। स्कूल द्वारा शैक्षणिक सत्र 2018-19 में अभिभावकों से 1400 से 1550 रुपये मासिक फीस ली जा रही थी जबकि जिला शिक्षा विभाग में फॉर्म संख्या छह के अनुसार केवल एक हजार रुपये मासिक दर्शाई गई थी। शिकायत में फॉर्म संख्या छह में दर्शाए अनुसार अधिक लिए जाने वाली राशि वापस दिलाने या मासिक फीस में समायोजित करने की मांग की थी। उनका आरोप है कि स्कूल या शिक्षा विभाग की ओर से समायोजित करने या राशि वापस देने संबधी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। धरना देने वालों में उमेश भारद्वाज, वेदप्रकाश, सुभाषचंद, कपिल कुमार, शंकर ग्रोवर, सुनीता, शर्मिला, हेमलता, मूर्ति सैनी, शांति देवी, माया सैनी, रचना, रेखा, गीत आदि शामिल थे।

---

फार्म छह अनुसार ही फीस लेनी होगी। यदि कोई स्कूल नियमों की अवहेलना कर रहा है तो कार्रवाई की जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से सभी स्कूलों को निर्धारित मानदंड से अधिक वसूलने वालों की मनमानी पर रोक लगाई जाएगी। धरनारत अभिभावकों को समझाया जाएगा।

-आरके फलसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी