स्वच्छता मुहिम को बढ़ावा देने के लिए बढ़ रहा कारवां

दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल में सफाई की गई। प्राचार्य हरिकिशन यादव ने बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत विद्यालय के विद्यार्थियों ने स्कूल परिसर में सफाई कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है, अगर स्वच्छता होगी तो मनुष्य स्वस्थ रहेगा। इसलिए विद्यार्थी मिलकर एक दिन सप्ताह में स्वच्छता अभियान चलाकर अपने आसपास की सफाई करें। जिससे आसपास गंदगी में पनपने वाले कीट पतंगों से मुक्ति मिलेगी तो बीमारियां फैलने का अंदेशा कम रहेगा। इस मौके पर अशोक कुमार, डीके गुप्ता, सुनीता, शर्मा, शील, सुमन, मनीष, गीता, सीमा, पीटीआई विजय, पुष्पा यादव, रजनी, शीतल व अमित सहित अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 05:49 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 05:49 PM (IST)
स्वच्छता मुहिम को बढ़ावा देने के लिए बढ़ रहा कारवां
स्वच्छता मुहिम को बढ़ावा देने के लिए बढ़ रहा कारवां

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : दैनिक जागरण की मेरा भारत स्वच्छ अभियान कार्यक्रम के तहत शिक्षण संस्थानों में बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता बढ़ रही है। अभियान के तहत शहर के ट्रॉमा सेंटर के समीप स्थित महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल में स्वच्छता अभियान चलाया गया। विद्यार्थियों ने स्कूल परिसर में सफाई की। वहीं महाराजा अग्रसेन एजुकेशन सोसायटी प्रधान रत्नेश बंसल, उपप्रधान बृजलाल गोयल, सचिव राजेंद्र ¨सहल, संयुक्त सचिव पुरुषोत्तम दास, केशियर नरेश कुमार अग्रवाल, ललित भूषण आदि ने बच्चों को पढ़ाई के साथ स्वच्छता के प्रति भी जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य हरिकिशन यादव ने पहला सुख निरोगी काया बताते हुए कहा कि स्वच्छता से ही मनुष्य स्वस्थ रहेगा। उन्होंने विद्यार्थियों को एक दिन सप्ताह में स्वच्छता अभियान चलाकर अपने आसपास की सफाई करने का आह्वन किया। इससे आसपास गंदगी में पनपने वाले कीट पतंगों से मुक्ति मिलेगी तो बीमारियां फैलने का अंदेशा कम रहेगा। इस मौके पर अशोक कुमार, डीके गुप्ता, सुनीता, शर्मा, शीत, सुमन, मनीष, गीता, सीमा, पीटीआई विजय, पुष्पा यादव, रजनी बांबा, शीतल, अमित सहित अन्य स्टाफ सदस्यों ने भी बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

-------------

रैली निकालकर दिया स्वच्छता का संदेश:

संस,धारूहेड़ा: अलावलपुर स्थित संस्कार भारती पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने दैनिक जागरण के अभियान को बढ़ावा देते हुए जागरूकता रैली निकाली। रैली को निदेशक राजीव शर्मा ने रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। युवा शक्ति सब पर भारी, चलो करें स्वच्छ भारत की तैयारी, सुंदर व स्वच्छ भारत को बनाएंगें, चारों ओर स्वच्छता अभियान चलाएंगे आदि स्लोगन लिखे पट्टियां लेकर विद्यार्थियों ने गांव में जागरूकता रैली निकाली। प्राचार्य ममता शर्मा नियमित सफाई करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर नीलेश ¨सह, अर¨वद, सुशीला तिवारी, पूजा व मोनिका ने भी विद्यार्थियों को सफाई के बारे में जागरूक किया। इसी प्रकार गांव गुर्जर घटाल स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने सफाई अभियान चलाया। प्राचार्य नरेद्र ¨सह ने बच्चों को खाना खाने से पहले साबुन से हाथ धोने के लिए प्रेरित किया। डॉ. ईश ने विद्यार्थियों को सफाई महत्व के बारे में जानकारी दी तथा बच्चों को शपथ दिलाई गई। बच्चो नें स्कूल परिसर, ग्राऊंड की सफाई की। इस मौके पर मनोज कुमार, शिवराज, हेमंत, राजेंद्र ¨सह सत्यनारायण सहित अध्यापक मौजूद थे।

-------------

स्वच्छता व पौधरोपण पर देना होगा ध्यान:

जासं, रेवाड़ी: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नंगलीगोधा में शिक्षा के महत्व विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को शिक्षा के महत्व पर्यावरण के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में कैलाश चंद एडवोकेट व यशपाल शर्मा एडवोकेट ने मुख्य रूप से संबोधित किया। उन्होंने जीवन मे शिक्षित होना तरक्की के लिये एकमात्र रास्ता बताया। उन्होंने बताया कि बेइमानी, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी व अन्य समस्याओं का समाधान शिक्षा है। अगर हम शिक्षित नही हुए तो हमारा जीवन अधूरा है। उन्होंने कहा कि हमारे वातावरण में अवांछित गैस मिलने से वायुमंडल का स्तर बिगड़ रहा है जो शरीर के लिए काफी नुकसान देय है। अगर वातावरण के संतुलन को बनाए रखने के लिए अभी से ही प्रयास नहीं किए तो आने वाली पीढ़ी को सांस लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। कार्यक्रम में अध्यापकों और बच्चो ने भी विचार रखे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य बलवान ¨सह,  हेमंत कुमार, राजेंद्र ¨सह, ईश कुमार, सरस्वती, अजय कुमार, दिनेश, कांत शर्मा, महेश कुमार, सतप्रकाश विचार रखे।

chat bot
आपका साथी