मानधन योजना में छह हजार श्रमिकों का पंजीकरण

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी देने व पंजीकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए अब शिविर लगाए जाएंगे। योजना के तहत अब तक जिला में छह हजार श्रमिकों का पंजीकरण किया जा चुका है। मंगलवार को एडीसी प्रदीप दहिया ने जिला सचिवालय में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की समीक्षा भी की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Mar 2019 04:33 PM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2019 04:33 PM (IST)
मानधन योजना में छह हजार श्रमिकों का पंजीकरण
मानधन योजना में छह हजार श्रमिकों का पंजीकरण

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी देने व पंजीकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए अब शिविर लगाए जाएंगे। योजना के तहत अब तक जिले में छह हजार श्रमिकों का पंजीकरण किया जा चुका है। मंगलवार को एडीसी प्रदीप दहिया ने जिला सचिवालय में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की समीक्षा भी की।

जिले में पंजीकरण का कार्य 15 फरवरी से सभी अटल सेवा केंद्रों अर्थात सीएससी पर किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मियों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 3000 रुपये मासिक पेंशन की आर्थिक सहायता देना है। योजना के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के श्रमिक पात्र होंगे। इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक श्रमिक को स्व:प्रमाणित घोषणा पत्र देना होगा कि सभी श्रोतों से उसकी मासिक आय 15 हजार रुपये से अधिक नहीं है।

बैठक में एडीसी ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेशभर के श्रमिकों व कामगारों को आर्थिक सहायता देने की ऐतिहासिक पहल की गई है। पंजीकरण के समय श्रमिक को आधार कार्ड की प्रति, बैंक खाता नंबर की प्रति एवं मोबाइल नंबर सीएससी सेंटर पर देना होगा।

.....

श्रमिकों को दी जानकारी :

जिला सचिवालय सभागार में प्रोजेक्ट के माध्यम से श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की जानकारी दी गई।

नगराधीश रविन्द्र यादव ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी-मानधन योजना लागू की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी अटल सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से पंजीकरण कराया जा सकता है। उन्होंने बताया कि असंगठित क्षेत्र में स्ट्रीट वैंडर, कचरा बीनने वाले, मिड डे मील, मोची, रिक्शा चालक आदि लगभग 150 अलग-अलग प्रकार के क्षेत्रों से जुड़े श्रमिक आते हैं। इस मौके पर नगराधीश ने पंजीकृत प्रमाण पत्र भी लाभार्थियों को वितरित किए। सीहा के गांव संजीव कुमार, कालाका गांव के पवन कुमार, जीवली बाजार के सागर को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष योगेन्द्र पालीवाल, जिला महामंत्री प्रीतम चौहान, बुद्घिजीवी प्रकोष्ठ के संयोजक बलजीत, अजय काटीवाल, जितेन्द्र, अनुसूचित जनजाति भाजपा मोर्चा जिलाध्यक्ष कुमारी गीता, उषा आर्य आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी