शिक्षण संस्थानों में मनाया बाल दिवस

बाल मेले के तहत विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें बच्चों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 06:25 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 06:25 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों में मनाया बाल दिवस
शिक्षण संस्थानों में मनाया बाल दिवस

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: नवज्योति पब्लिक स्कूल पीथड़ावास में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजेश यादव, विद्यालय निदेशक सत्यवीर यादव, प्राचार्या सुमन भार्गव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्राचार्य सुमन भार्गव ने बताया कि बाल मेले के तहत विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। राजेश यादव ने कहा कि एक स्वस्थ शरीर में एक स्वस्थ मन का निवास होता है। शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद भी जरूरी है। इस मौके पर हेमंत, अनिल, यादवेंद्र, सुनील, अरुण, प्रवीण, रामोतार, सुदेश, दीपिका आदि मौजूद रहे। हर्षोल्लास के मनाया बाल दिवस:

गढ़ी बोलनी रोड स्थित आरपीएस इंटरनेशनल विद्यालय बाल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान कक्षा प्री से आठवीं तक के बच्चों ने जलेबी, रिले, हरडल, स्लो साईकिल, नीबू दौड़ आदि प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। वहीं बच्चों ने पंडित जवाहरलाल की पोशाकें पहनकर उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट किया। प्राचार्य प्रीति लांबा ने विद्यार्थियों को बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें इस प्रकार के आयोजनों में बढ़ चढ़कर भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया। बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुति:

गांव महेश्वरी स्थित प्रयाग वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाल दिवस मनाया गया। इस दौरान बच्चों ने भाषण, गीत, कविता और नृत्य की सुंदर प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम की शुरुआत भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करके की गई। करीब 100 से अधिक बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों में प्रस्तुति दी। प्रतियोगिता के विजेताओं को स्कूल चेयरपर्सन केशा यादव ने पुरस्कृत किया। चेयरपर्सन ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर गोविद सिंह, बिमलेश, शिखा यादव, हरीश कुमार, विशाल यादव आदि मौजूद रहे। पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का भी अपना महत्व है:

स्काई व‌र्ल्ड स्कूल में बाल दिवस पर खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हुए खूब मनोरंजन किया। विद्यालय की प्राचार्य रामबाई ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का भी अपना महत्व है। उन्होंने कहा कि खेलों के माध्यम से न केवल शारीरिक विकास होता है बल्कि मानसिक विकास भी होता है। उन्होंने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया।

chat bot
आपका साथी