'बेटियों को शिक्षित बनाना समाज का दायित्व'

संस, कोसली: मिनी सचिवालय स्थित एसडीएम कार्यालय में मंगलवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर गठ

By Edited By: Publish:Tue, 27 Sep 2016 07:26 PM (IST) Updated:Tue, 27 Sep 2016 07:26 PM (IST)
'बेटियों को शिक्षित बनाना समाज का दायित्व'

संस, कोसली: मिनी सचिवालय स्थित एसडीएम कार्यालय में मंगलवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर गठित उपमंडल स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता एसडीएम जगनिवास ने की।

बैठक में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा करते हुए एसडीएम जगनिवास ने कहा कि बेटियों को बचाने के साथ-साथ उन्हें शिक्षित बनाना समाज का पहला दायित्व है। ऐसे में महिला बाल विकास विभाग द्वारा बेटियों के विकास के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए। बैठक में जिन-जिन गांवों में ¨लगानुपात बिगड़ रहा है, उन गांवों में विशेष रूप से एएनएम और आंगनबाड़ी वर्कर के सहयोग से ¨लगानुपात में उन्नति बारे विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा जिन माताओं के पहली लड़की का जन्म हुआ है उनका पंजीकरण कराने बारे दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में महिला एवं बाल विकास अधिकारी पुष्पा यादव ने बताया कि विभाग द्वारा अब तक 159 लड़कियों को आपकी बेटी-हमारी बेटी स्कीम के तहत लाभ दिया गया। ब्लॉक स्तर पर ऐसे लाभपात्रों को बांड प्रदान किए गए। वहीं पंद्रह सौ लाभ पात्राओं को सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ प्रदान करते हुए विभिन्न डाकघरों में खाते खुलवाएं गए। उन्होंने बताया कि सबला योजना के तहत स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर एसएमओ डॉ. राजबीर ¨सह, बीईओ रामकिशन, सुपरवाइजर ¨पकी शर्मा, सदाराम, विक्रम ¨सह, राजबीर ¨सह पोस्ला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी