किसान क्लब में भागीदार बने हर ग्रामीण: सीकरी

जासं,रेवाड़ी: कोसली उपमंडल के गांव बव्वा में राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण विकास बैंक की सहायता से गठित दादा

By Edited By: Publish:Thu, 23 Jun 2016 05:36 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jun 2016 05:36 PM (IST)
किसान क्लब में भागीदार बने हर ग्रामीण: सीकरी

जासं,रेवाड़ी: कोसली उपमंडल के गांव बव्वा में राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण विकास बैंक की सहायता से गठित दादा पूर्णमल किसान क्लब का शुभारंभ बैंक की डीडीएम लता सीकरी ने किया। इस अवसर पर अधिकारियों ने सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी देकर उनका लाभ उठाने का आह्वान किया।

किसानों को संबोधित करते हुए डीडीएम लता सीकरी ने कहा कि हर गांव में किसान क्लब का गठन किया जा रहा है और इसमें कुछ ही किसानों की नहीं अपितु गांव के हर व्यक्ति की भागीदारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि क्लब में जितने अधिक सदस्य होंगे उतनी ही बड़ी योजनाओं का लाभ उठाने में आसानी होगी। उन्होंने क्लब की तरफ से संचालित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी देते हुए हर माह बैठक करके किसानों के लिए योजनाएं बनाकर उनका लाभ उठाने का आह्वान किया।

रामपुरा कृषि विज्ञान केंद्र के डॉ.राजकुमार ने कहा कि समूह बनाकर भी बड़े उपकरण लिए जा सकते हैं। पशुपालन विभाग के डॉ.जयपाल ने इस मौसम में पशुओं में आने वाली बीमारियों की जानकारी देकर उनसे बचाव के उापयों की जानकारी दी। कृषि विभाग की तरफ से डॉ. राकेश एवं सतीश कुमार ने किसानों को मिट्टी-पानी की जांच के महत्व से अवगत कराते हुए मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाने की अपील की। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की कारोली शाखा प्रबंधक जयपाल ¨सह ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया की जानकारी दी।

इस अवसर पर उपजिला प्रमुख जगफूल ¨सह,क्लब के प्रधान ओमप्रकाश यादव समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी