लीड--शिक्षण संस्थानों में दीपोत्सव की रही धूम

फोटो संख्या 4, 5, 6, 7, 8 व 9 है। सबहेड- दीपावली पर्व को लेकर हर तरफ उल्लास व उमंग का माहौल छाया

By Edited By: Publish:Tue, 21 Oct 2014 03:30 PM (IST) Updated:Tue, 21 Oct 2014 03:30 PM (IST)
लीड--शिक्षण संस्थानों में दीपोत्सव की रही धूम

फोटो संख्या 4, 5, 6, 7, 8 व 9 है।

सबहेड- दीपावली पर्व को लेकर हर तरफ उल्लास व उमंग का माहौल छाया

-बच्चों ने प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का संकल्प लिया

-एसडी हाई स्कूल में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी :

दीपावली को लेकर हर तरफ उल्लास व उमंग दिखाई दे रही है। ऐसे में स्कूलों में प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही हैं तो दूसरी तरफ सामाजिक संस्थाओं द्वारा दीपावली मिलन व मेले का भी आयोजन किया जा रहा है।

इसी कड़ी में बिठवाना स्थित स्वरांजलि बीएड संस्थान में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में पूजा, मोनिका, पूनम ने प्रथम व राजेश, अशोक जगदीप ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। संस्थान के निदेशक डा. उमाशंकर यादव ने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी।

इसी प्रकार खुशपुरा स्थित एसडी हाई स्कूल में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता के तहत विवेक सदन के विद्यार्थी प्रथम, लक्ष्मीबाई सदन के विद्यार्थी द्वितीय व सुभाष और दुर्गा सदन के विद्यार्थी तृतीय स्थान पर रहे। मुख्य अध्यापिका राजेश यादव ने विजेताओं को बधाई दी। कोनसीवास रोड स्थित राज इंटरनेशनल स्कूल में सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर निदेशक हेमंत सैनी ने कहा कि स्वास्तिक विष्णु का प्रतीक है। स्कूल के प्राचार्य पुनीत कुमार की अध्यक्षता में बच्चों ने प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का संकल्प लिया।

धारूहेड़ा स्थित विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में रंगोली व दीया सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को चार वर्गो में रखा गया। प्रथम वर्ग में सुमित व सागर प्रथम, अनिल व रिया द्वितीय, तीसरे वर्ग में पूजा व खुशबू प्रथम, रितु व नेहा द्वितीय और चौथे वर्ग में रमा व महिमा प्रथम, मोनिषा व सुषमा द्वितीय रही। दीया प्रतियोगिता में संजना, पूजा चौहान, खुशी, बिंदु, सागर, पूजा, सुमन, रणवीर ने प्रतिभा दिखाई। इस अवसर पर स्कूल के निदेशक पोहप सिंह यादव व प्राचार्य राजपाल यादव ने विद्यार्थियों को बधाई दी। माजरा भालकी स्थित रावमावि में कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्राचार्य धर्मपाल सिंह ने शिक्षकों व विद्यार्थियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें आतिशबाजी पर बेहिसाब व्यय को रोककर उस धन से गरीब लोगों को मिठाइयां व उपहार देकर दीपावली मनानी चाहिए। मास्टर भूपसिंह भारती ने विद्यार्थियों को दीपावली पर आतिशबाजी से होने वाली हानियों के बारे में बताया। प्रवक्ता बलबीर सिंह ने भी विद्यार्थियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अर्जुन सिंह, पुष्पा यादव, निधि यादव, अलका यादव, उषा रानी, संगीता सैनी, सहित स्टाफ के सदस्य मौजद थे।

रामपुरा स्थित आरबीएस माडल पब्लिक स्कूल में दीपावली के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। जूनियर वर्ग में मोमबत्ती सजावट में लक्ष्मी शर्मा प्रथम, तन्वी द्वितीय व जन्नत तृतीय रही। थाली सज्जा में सान्या प्रथम, रूद्र द्वितीय व मोनिका तृतीय रही। सीनियर वर्ग में मोमबत्ती सज्जा में साक्षी प्रथम रही। थाली सज्जा में साक्षी प्रथम, विनय द्वितीय व दीक्षा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दीया सज्जा में गज़ल, पुनित, सृष्टि लक्ष्मी शर्मा ने बाजी मारी। इस अवसर पर प्राचार्य रितु यादव ने सभी विद्यार्थियों को बधाई व दीपावली की शुभकामनाएं दी। शहर के जेआरएम किडस स्कूल में दीपावली के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें शिक्षकों व विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम में शिक्षकों ने विद्यार्थियों को दीपावली व भाई-दूज के बारे में बताया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों ने विद्यार्थियों को मिठाई बांटी। प्राचार्य अंजू ने छात्रों को प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का आह्वान किया। प्राणपुरा रोड स्थित सीआर व‌र्ल्ड स्कूल में दीपावली महोत्सव पर दीप सज्जा व रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। दीया सज्जा में दीक्षा, पूनम, प्रियंका, पंकज, हिमांशी, रविना ने बाजी मारी। सभी विद्यार्थियों ने प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का संकल्प लिया। स्कूल के संचालक हरिओम सिवाच व प्राचार्य रीना सिवाच ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई दी।

chat bot
आपका साथी